सेहत के लिए रोजाना पिएं एक कप कॉफी, इन बीमारियों का खतरा होगा दूर

अक्सर हमने ये पढ़ा और सुना होगा कि ज्यादा चाय, कॉफी सेहत के लिए नुकसानदायक होते है. ठीक इसके विपरीत अगर हम आपसे ये कहें कि कॉफी आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है, तो शायद आपको मेरी बात पर भरोसा न हो. आपको बता दें एक रिसर्च के मुताबित कैफीन वाली कॉफ़ी को एक कप या एक से ज्यादा कप पीना हार्ट फेल के खतरे को कम करता है. हार्ट ही नहीं कॉफी पीने के कई सारे फायदे आपके शरीर को होते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 1 कप कॉफी पीने के अनेकों फायदे.

एक कप कॉफी में विटामिन बी 2, विटामिन बी 5, 6%, मैंगनीज और पोटेशियम 3%, मैग्नीशियम और 2% विटामिन बी होता है. हाल ही में 21 हज़ार लोगों पर कि गई एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना एक कप ब्लैक कॉफ़ी पीने वाले लोगों में हार्ट फेल के चांसेस कम हो जाते हैं. अमेरिका में इसको लेकर एक और रिसर्च कि गई थी जिसमें कॉफ़ी पीने वालों में कोरोनरी हार्ट प्रॉब्लम, डायबटीज और गुर्दे की बिमारी का खतरा कम हो जाता है

पार्किसन रोग से पीड़ित लोगों के लिए रोजाना 1-2 कप कॉफी का सेवन करना फायदेमंद होता है.
कॉफी मोटापा कम करने में मदद करती है. कॉफ़ी में मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे तत्त्व पाए जाते हैं. जो बॉडी से चर्बी को कम करते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कॉफी बहुत फायदेमंद होती है. डायबटीज के मरीजों को बिना शक्कर के दिन में दो से तीन बार कॉफ़ी पीना चाहिए. इससे 50 % तक शुगर का स्तर कम हो जाता है.

आज की लाइफ में कुछ और करें न करें स्ट्रेस जरूर लेने लगते हैं. जिसका असर कभी उनके आंखों के नीचे काले घेरे डार्क सर्कल बन के उभरता है. कॉफ़ी पीने से स्ट्रेस लेवल को हमेशा कम रहेगा और आँखों के नीचे हुए काले घेरे कम होंगे.

इन बीमारियों से रहेंगे दूर-
कई बीमारियां हमारे लीवर पर असर डालती हैं, जिसमें हेपेटाइटिस, फैटी लीवर रोग और कई अन्य शामिल हैं. जो लोग प्रति दिन 4 या अधिक कप काॅफी पीते हैं उनमें इस बीमारी के चान्स 80% तक कम होते हैं. डिप्रेशन एक जटिल दिमागी बिमारी है जो हमारी लाइफ को बहुत प्रभावित करती है. 2011 में हार्वर्ड में की गई एक रिसर्च में पाया गया था कि जो महिलाएं रोजाना 4 या अधिक कप कॉफी पीती हैं, उनके डिप्रेशन का शिकार होने का खतरा 20% कम हो जाता है. आज 2 लाख से अधिक लोगों पर किए गए स्टडी से पाया गया कि जिन लोगों ने दिन में 4 टाइम या उससे ज्यादा कॉफ़ी की हैं उनमें सोसाइड के चांसेस कम रहे हैं. कॉफ़ी लीवर और कोलेस्ट्रोल कैंसर से बचाए रखने में मदद करता है. स्टडी से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों को युक्त कैंसर का 40 प्रतिशत कम जोखिम होता है. वहीं, जो लोग प्रतिदिन 4-5 कप कॉफी पीते हैं, उनमें कोलोरेक्टल कैंसर का जोखिम 20 प्रतिशत कम होता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com