इस गेंदबाज के पास नहीं थे जूते, बड़ा खिलाड़ी बन अब लिया संन्यास

जब भी स्पोर्ट्स पर्सन या किसी भी सेलिब्रिटी की बात होती है तो अक्सर उनकी चकाचौंध के बारे में चर्चा करते हुए लोग उनके स्ट्रगल को भूल ही जाते हैं। वहीं आज हम एक स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी के बारे में व उनके स्ट्रगल को लेकर बात करेंगे।

उनके जीवन में एक ऐसा वक्त भी था जब उनके पास पहनने को जूते तक नहीं होते थे तब उन्होंने मैदान पर नंगे पैर ही प्रैक्टिस की और फिर क्रिकेट की दुनिया का बड़ा नाम बन कर संन्यास लिया। तो चलिए जानते हैं उस हस्ती की कहानी के बारे में।

सचिन व सहवाग को भी किया गेंद से परेशान

कहते हैं न सपने दिन में देखों ताकि पूरा कर सको। रात में सोते वक्त सपने देखने से क्या फायदा सोते हुए आप उसे पूरा नहीं कर सकते। ऐसा ही कुछ पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने कर दिखाया है। उन्होंने मंगलवार के दिन संन्यास ले लिया है पर उनके स्ट्रगल की कहानी सोशल मीडिया पर गोते खा रही है। वहीं युवाओं को उनकी कहानी क्रिकेट के खेल के लिए प्रेरित भी कर रही है। डेल स्टेन जब मैदान पर उतरते थे तो क्या सचिन क्या सहवाग सभी उनकी गेंदबाजी से परेशान हो जाते थे। डेल ने अपने करियर के दौरान 699 विकेट झटके हैं। बता दें कि टेस्ट मैच में उन्होंने 455, वनडे मैच में उन्होंने 196 विकेट लिए। वहीं टी20 मैचों में उन्होंने 64 विकेट चटकाए हैं।

ये भी पढ़ें- दो नई टीमें जुड़ेगी आईपीएल में, जानें क्या आप का शहर भी है रेस में

ये भी पढ़ें- भगवत गीता पढ़ कर मिली ताकत, फिर ओलंपिक मेडल जीत किया कमाल

इस तरह स्ट्रगल करके बने टीम का हिस्सा

डेल ने कभी जीवन में क्रिकेटर बनने का नहीं सोचा था। डेल का परिवार साउथ अफ्रीका में रहता था। उनका जन्म भी वहीं हुआ था। डेल के पिता तांबे की खदान में काम करते थे और बड़ी मुश्किल से परिवार का पेट पाल पाते थे। वहीं डेल बिल्कुल नहीं चाहते थे कि बड़े होकर वो भी वही काम करें जो पिता कर रहे हैं। उन्होंने अपना गांव छोड़ दिया। वे जोहान्सबर्ग आ गए और हाॅस्टल में रहने लगे। वहां रहते हुए वे क्रिकेट खेलने लगे और अपने साथियों से ज्यादा तेज गेंदबाजी करते थे। उन्होंने एकेडमी ज्वाइन कर ली। वहां उनकी गेंदबाजी सुधर गई। पहली बार साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज डैरेन कलिनन ने उनकी गेंदबाजी देखी और टीम में उन्हें जगह दिलवाई।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com