इलेक्ट्रिक कार बाजार में इनका जलवा, सबसे ज्यादा पसंद कर रहे लोग

पेट्रोल और डीजल की कीमतें जब से 90 के पार पहुंची है लोगों ने भविष्य के वाहनों को लेकर सोचना शुरू कर दिया है। हालांकि ईंधन की बढ़ती जबरदस्त मांग और उसकी कमी को देखते हुए कई कंपनियां ईलेक्ट्रिक वाहन उतार रही हैं और आगे यह बाजार और तेज होने वाला है। अभी यह लोगों की उम्मीद से थोड़ा महंगा है। जहां चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन की शुरुआती कीमत भी 30 लाख से ऊपर है वहीं दो पहिया वाहन भी एक लाख से ऊपर के आ रहे हैं। लेकिन भारत में कुछ कार कंपनियां ऐसी हैं जो अभी तक अपनी कम दाम की वजह से लोगों के बीच बनी हुई हैं और पसंद की जा रही हैं। आइए जानते हैं।

कई कंपनियों के ईवी के दाम कम
टाटा, हुंडई, एमजी जैसी कार कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में ला चुकी हैं और लोग उनको खरीद रहे हैं। भारत में आपको इनकी कार ज्यादा दिख जाएंगी क्योंकि अभी यह अन्य कंपनियों की कारों के मुकाबले काफी सस्ती हंै। आने वाले दिनों में कार्बन न्यूट्र बनाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। इससे भारत में तेजी से इलेक्ट्रिक कार का बाजार जोर पकड़ेगा।

ये कारें हैं बेस्ट
हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक कार अभी 39.2 केडब्लूएच लिथियम आयन बैटरी के साथ आ रही है। यह एक बार चार्ज करते हैं तो 452 किलोमीटर तक जाने में सक्षम है। इसमें छह एयरबैग है और कीमत अभी 24 लाख रुपए है। इसके अलावा टाटा की नेक्सन ईवी सबसे ज्यादा बिक रही है। यह 14 लाख रुपए में आ रही है इसलिए लोग पसंद कर रहे हैं। यह फुल चार्ज करेंगे तो 312 किलोमीटर तक आराम से जाएगी। कंपनी नेक्सन मैक्स भी लांच किया है जो 437 किलोमीटर तक जाती है। एमजी की जेएस ईवी लगभग 26 लाख रुपए तक है। यह काफी अच्छा अनुभव दे रही है क्योंकि इसमें तकनीक शानदार है। इसमें 461 किलोमीटर तक दौड़ लगाने की क्षमता है एक बार बैटरी फुल होने पर।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com