अब हवा में उड़ने वाली बाइक भी देखिए, जानिए खासियत

तकनीक कितना आगे बढ़ रही है वह रोज आ रही नई तकनीक से पता चल रहा है। पिछले दिनों उड़ने वाली कार का डेमो देखने के बाद अब फ्लाइंग बाइक यानी उड़ने वाली दो पहिया बाइक की भी चर्चा बाजार में होने लगी है। जेटपैक नाम की कंपनी यह मोटरसाइकिल बना रही है। इसकी कीमत एक करोड़ से ऊपर है। मोटरसाइकिल में उड़ना ही एक खासियत नहीं है बल्कि इसमें और भी कई विशेष बातें हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करती है। आइए जानते हैं क्या है यह मोटरसाइकिल और इसकी विशेष बातें। 
स्पीडर है फ्लाइंग बाइक का नाम

जेटपैक एविएशन नाम की कंपनी हवा में उड़ने वाली बाइक बना रही है। इसका नाम स्पीडर रखा गया है। यह बाइक आपको सड़क पर चले बिना ही एक जगह से दूसरी जगह पर ले जा सकेगी। बताया जा रहा है कि इसको इस्तेमाल करने को लेकर अभी कंपनी थोड़ा संशय में है। क्योंकि यह बाइक अभी आम लोगों को देने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है। कंपनी की ओर से कीमत का खुलासा कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : उड़ने वाली कारों के लिए 2031 तक का इंतजार, इस बड़ी कंपनी ने बढ़ाया कदम

क्या है कीमत, कैसे खरीदें

कंपनी की ओर से स्पीडर का प्रोटोटाइप तैयार किया गया था और इसे 2019 में ही लोगों के सामने पेश कर दिया गया था। कंपनी की ओर से बताया गया है कि अभी शुरुआती समय में इसको बनाने के बाद यह करीब तीन लाख 80 हजार डॉलर पर बिकने के लिए तैयार है जो भारतीय रुपए के हिसाब से देखें तो करीब दो करोड़ 83 लाख रुपए के बराबर है। लेकिन यह कीमत आने वाले दिनों में बदल सकती है। कंपनी ने अभी इसकी लांचिंग तिथि जारी नहीं की है और न ही बेचने को लेकर। लेकिन अगर कोई भी इससे संबंधित जानकारी चाहता है तो वह कंपनी की शर्तों को पूरा करते हुए जानकारी ले सकता है। वहां इसकी प्री-बुकिंग से संबंधित जानकारी भी बताई गई है। हालांकि कंपनी की ओर से बताया जा रहा है कि यह  अभी सेना और सरकारों के लिए ही है। आम लोगों के लिए 20 यूनिट बनाने पर बात चल रही है।

खासियत सुनकर उड़ेंगे होश

स्पीडर में एक नहीं कई खास बात है। यह 4 टर्बों इंजन से युक्त है और यह डीजल और केरोसीन ईंधन से  चलने में सक्षम होगा। इसमें चार इंजन होंगे चो 705एलबीएफ का अधिकतम थ्रस्ट पैदा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि यह 20 मिनट तक चलकर 240 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार पकड़ने में पूरी तरह सक्षम है। कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा  है कि यह 15000 फीट ऊंचा जा सकता है। इसमें 12 इंच का टच स्क्रीन भी है। कंपनी की ओर से उनके यूट्यूब पेज पर उड़ती हुई बाइक का वीडियो भी शेयर किया गया है। यह देखने में वाकई काफी रोमांचक लग रहा है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com