कब्ज़ की समस्या से तुरंत छुटकारा पाना चाहते है तो रोज करे छुहारा का सेवन….

आजकल गलत लाइफ स्टाइल और गलत खानपान के कारन कब्ज़ एक आम समस्या हो गयी है, कब्ज़ की समस्या होने पर पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता जिसके कारन पेट में एसिडीटी की समस्या हो जाती है. अगर आपने सही समय पर इसका इलाज ना किया तो ये आगे जाकर बवासीर और पेट के अल्सर के रूप में बदल सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.कब्ज़ की समस्या से तुरंत छुटकारा पाना चाहते है तो रोज करे छुहारा का सेवन....अगर भूलने की आदत से हैं परेशान तो इन घरेलू तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं याद्दाश्त

1-अगर आपको अक्सर कब्ज़ की समस्या रहती है और आपका पेट ठीक से साफ़ नहीं हो पाता है तो इसके लिए आज से ही अपनी डाइट में एक अमरूद को शामिल करें. अगर आप नियमित रूप से  सुबह-शाम एक पके हुए अमरूद में थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर खाते है तो इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी,इस बात का हमेशा ध्यान रखे की अमरुद हो हमेशा रात में सोने से पहले ही खाये.

2-छुहारा खाने से भी कब्ज़ की समयसा से छुटकारा मिल कसता है,कब्ज़ की समस्या से आराम पाने के लिए रोज़ाना सुबह 3 छुआरे खाने के बाद एक गिलास हलके गर्म पानी का सेवन करे,ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा. इसके अलावा अगर आप रोज रात को सोने से पहले एक गिलास छुआरे वाला दूध पीते है तो इससे भी आपकी कब्ज़ की समस्या ठीक हो सकती है.

3-पेट के लिए निम्बू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से कब्ज़ की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नियमित रूप से एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक निम्बू का रस मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं. ऐसा करने से सुबह तक पेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा और हल्का भी लगेगा. रोजाना इसका सेवन करने से कब्ज जड़ से खत्म हो जाएगी.

You May Also Like

English News