केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा, फिर भी है इस बात की चिंता

पिछले करीब दो साल से बिना किसी वेतन बढ़ोतरी के काम कर रहे कर्मचारियों के लिए यह खबर थोड़ी राहत भरी हो सकती है। केंद्र सरकार की ओर से पिछले दिनों कर्मचारियों के वेतन में महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर सकारात्मक रुख दिखाया है। इससे आने वाले दिनों में कर्मचारियों के खाते में वेतन के साथ बढ़ी हुई रकम आ सकती है। हालांकि पिछले करीब चार बार के बकाया भुगतान को लेकर अभी कोई साफ तरह की बात सामने नहीं आ रही है। यह बढ़ोतरी कर्मचारियों को इस महंगाई में काफी राहत दे सकती है।

कितने कर्मचारियिों को होगा फायदा

केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ता यानी डीए और महंगाई राहत यानी डीएफ जारी करने को लेकर अपनी मंजूरी दी गई है। इस फैसले से केंद्र के करीब 1.2 करोड़ कर्मचारी लाभांवित होंगे। इसमें पेंशनरों की संख्या भी शामिल है। जानकारी के मुताबिकहालांकि केंंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए होने वाली डीए और डीआर की बढ़ोतरी में बढ़ा हुआ पैसा इस महीने नहीं मिल पाएगा। बताया जा रहा है कि यह पैसा सितंबर में आने वाले वेतन के साथ मिलकर आ सकता है। केंद्र सरकार के संबंधित विभाग की ओर से इस संबंध में एक पत्र भी जारी किया गया है।

कब से रुका है फैसला

जानकारी के मुताबिककोरोना महामारी के चलते इस तरह के फैसले पर रोक लगी हुई थी। किसी तरह का कोई फैसला नहीं लिया जा रहा था। लेकिन 26 जून 2021 हुई बैठक में काफी अच्छे फैसले लिए गएजिसमें कर्मचारियों को राहत देने की बात शामिल है। बताया गया कि बैठक में कर्मचारियों के और भी कई अन्य फैसल हुए। महंगाई भत्ते को लेकर जो फैसला किया गया है वह पिछले करीब दो साल यानी 18 महीने से लंबित चल रहा था। इस दौरान करीब चार चरण में बढ़ने वाला पैसा नहीं बढ़ा। लेकिन बताया जा रहा है कि जुलाई में अभी किस्त का भुगतान नहीं किया जाएगा। कैबिनेट सचिव ने इस तरह के फैसलों पर जानकारी दी गई है।

कितनी मिलेंगी तीनों किस्तें

आपको पता होगा कि महंगाई भत्ता हर साल दो बार बढ़ाया जाता है। एक बार जनवरी में और दूसरा जुलाई में। जनवरी और जुलाई को मिलाकर करीब तीन बार किश्ते रोकी जा चुकी हैं। कर्मचारियों और पेंशन लेने वालों को जनवरी 2020, जुलाई 2020, जनवरी 2021 और जुलाई 2021 का भुगतान लेनान है। हालांकि इसको लेकर अभी पूरी तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन बताया जा रहा है कि सितंबर में तीनों किस्तों का भुगतान कर्मचारियों और पूर्व कर्मचाििरयों को होगा। अगर पिछले तीन किश्तों को शामिल किया जा ता है तो जुलाई 2021 का पैसा भी इसमें शामिल करना होगा। अगर सितंबर में वेतन के साथ डीए मिला तो उसमें जुलाई और अगस्त का बढ़ा हुआ पैसे का एरियर भी जुड़ेगा।

इतना हो सकता है फायदा

जानकारी के मुताबिक अगर तीन किस्तों का भुगतान हुआ तो कर्मचारियों को काफी फायदा होगा। मौजूदा समय में केंद्र कर्मचाििरयों को 17 फीसद की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है और तीनों किस्त मिलाकर ये 28 फीसद होगा। जनवरी और जून 2020 में चार और तीन फीसद की बढ़ोतरी महंगाई भत्ते में की गई थी। जनवरी 2021 में चार फीसद बढ़ाकर कुल 11 फीसद की बढ़ोतरी हुई वहीं अगर एक बार केंद्रीय कर्मचारियों को भत्ता मिलना क्लियर होता है तो राज्य में भी सरकारें कुछ हद तक रियायत करते हुए इसे आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com