Google पर भूलकर भी न करें ये चीजें सर्च, नहीं तो मुसिबत में पड़ सकते हैं आप

आज के समय में हम किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए Google का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि हमें यहां उन चीजों से जुड़े सटीक नतीजे मिलते हैं। लेकिन कई बार हम गूगल पर ऐसी चीजें सर्च कर लेते हैं, जिनकी वजह से हम मुसीबत में फंस जाते हैं। तो आज हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे। जिन्हें सर्च कर आप मुसीबत में फंस सकते हैं और यहां तक कि आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

गूगल पर दवाइयां न करें सर्च

यदि आपकी तबीयत खराब है और आप अपने लक्षणों के आधार पर गूगल पर यह सर्च कर रहे हैं कि आप कौन-सी बीमारी से संक्रमित हैं। साथ ही आप गूगल पर उस बीमारी से ठीक होने के लिए दवाइयां सर्च कर रहे हैं, तो भूलकर भी ऐसा न करें। गलत दवाइयों का सेवन करने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है। इसलिए जब भी आपकी तबीयत खराब हो, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

बम बनाने का तरीका न करें सर्च 

गूगल पर भूलकर भी बम बनाने का तरीका सर्च न करें। बम बनाने तरीका या इससे संबंधित किसी भी चीज को सर्च करने की वजह से आप जेल भी जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जैसे ही आप इस तरह की चीज गूगल पर सर्च करेंगे, तो आपका आईपी एड्रेस सीधा सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच जाएगा। इसके बाद संभव है कि सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं।

गूगल से सीधा मोबाइल ऐप डाउनलोड न करें 

जब हमें कोई ऐप प्ले-स्टोर या फिर ऐप्पल ऐप स्टोर पर नहीं मिलता है, तो हम उसे गूगल पर सर्च करने लगते हैं। इस चक्कर में हम कई बार फर्जी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जो हमारे डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ हमारा निजी डाटा चोरी कर लेते हैं। ऐसे में किसी ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें।

निजी ईमेल गूगल पर न करें सर्च

याद रहे अपनी पर्सनल ईमेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से परहेज करें, ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की समस्या होती है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के माध्यम से आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर

हम कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे होते हैं और उसमें किसी भी तरह की परेशानी आने पर हम सीधा कस्टमर केयर को कॉल करने की सोचते हैं। हमें कई बार किसी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google का ही सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि Google पर किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना नुकसान दायक साबित हो सकता है।

आपको बता दें कि साइबर क्राइम को बढ़ावा देने वाले हैकर्स किसी भी कंपनी का फेक या फर्जी हेल्पलाइन नंबर Google Search में फ्लोट करते हैं। ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है। जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें कि SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com