अब घर की रखवाली करेगा गूगल, लेकिन कुछ खर्च भी होगा

घरों में चोरी होने का डर सभी को होता है। इससे बचने के लिए हर घर में एक चौकीदार हो यह संभव नहीं। ऐसे में आजकल के हाईटेक समय में सिक्योरिटी भी हाईटेक हो जाए तो। जी हां, गूगल की ओर से अब इस टेंशन को दूर करने  की कोशिश की गई है। गूगल आपके घर की रखवाली की जिम्मेदारी लेगा और हर समय नजर रखेगा। यह आपको ताजा अपडेट भी घर के बारे ममें देगा। क्या है गूगल की यह नई तकनीक और कैसे काम करेगी। आइए जानते हैं। 

इस तरह होगी सुरक्षा
गूगल की ओर से सिक्योरिटी की पूरी जिम्मेदारी उठायी जाएगी। इसलिए आपको अब बेधड़क कहीं भी जाना हो अपना घर लॉक करके जा सकते हैं। गूगल की ओर से यह संभव होगा सिक्योरिटी कैमरा और डोर बेल यानी दरवाजे की घंटी से। गूगल की ओर से पिछले दिनों नेस्ट ब्रांड की ओर से यह नया हाईटके सिक्योरिटी उपकरण बाजार में उतारा गया है। एक होम सिक्योरिटीलाइनअप सिक्योरिटी कैमरा और डोर बेल है। यह आपको नोटिफिकेशन भेजेगा लेकिन जरूरत पड़ने पर ही।

क्या होगी कीमत
गूगल की ओर से अलग-अलग फीचर वाले सिक्योरिटी उपकरण बाजार में लाए गए हैं। जैसे गूगल का नेस्ट कैम एक बैटरीचालित कैमरा है। इसकी कीमत भारतीय रुपए के मुताबिक 13 हजार 336 रुपए है जबकि अमेरिकी डॉलर में यह 179,99 डॉलर का है। इसी तरह गूगल नेस्ट डोरबेल भी इतने ही दाम की है। गूगल नेस्ट कैम फ्लड लाइट के साथ आपको 20 हजार 743 रुपए में मिलेगी। यानी 279 अमेरिकी डॉलर में। सेकेंड जेनेरेशन वायर्ड गूगलनेस्ट कैम सात हजार 334 रुपए यानी 99.99 डॉलर का है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि गूगल की ओर से घर की सुरक्षा करने के लिए काफी अच्छी तकनीक इस्तेमाल की गई है। यह बेवजह नोटिफिकेशन नहीं भेजता।

कैसे भेजेगा संदेश
अगर आपके घर में किसी ने डोर बेल बजाई और आप घर में नहीं हैं तो आपको पता चल जाएगा कि कोई घर पर आया था और उसने डोर बेल बजाई थी। इसकी तरह आपको एक डिस्प्ले सपोर्ट भी मिलता रहेगा। आप घर के आसपास होने वाली गतिविधि पर भी आसानी से नजर रख सकेंगे। साथ ही आप घर के लोगों को और आसपास के लोगों के अलावा अपने जानवर को भी इससे सतर्क कर सकते हैं। यह उपकरण कई तरह की विशेष चीजों को समेटे हुए हैं। इसके कोई सब्सक्रिप्शन का चार्ज तो नहीं लिया जाएगा लेकिन उपकरण तो खरीदना ही होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com