LIC के IPO के लिए बढ़ाया गया एक और कदम, जल्द मिलेगी खबर

एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा के आईपीओ का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। सरकार की ओर से आईपीओ लाने के लिए एक और कदम बढ़ाया गया है। सेबी के पास आईपीओ का एक मसौदा बनाकर जमा कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब जल्द ही आईपीओ की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि मार्च तक एलआईसी का आईपीओ आ सकता है। आइए जानते हैं।

क्या मार्च में आएगा आईपीओ
शेयर बाजार की नियामक सेबी के पास एलआईसी के आईपीओ के लिए तमाम दस्तावेज जमा किए गए हैं। अब उन दस्तावेजों की पड़ताल के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। बताया जा रहा है कि सेबी के पास जो दस्तावेज जमा किए गए हैं वह बताती है कि एलआईसी के 31 करोड़ से अधिक से इक्विटी शेयर बेचा जाएगा। यह रेड हेरिंग प्रास्पेक्टस कहलाता है। सरकार की मानें तो यह आईपीओ मार्च तक आ सकता है। सरकार की ओर से लक्ष्य भी यही तय किया गया है कि भारतीय जीवन बीमा निगम को जल्द से जल्द शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया जा सके।

क्या है योजना
जानकारी के मुताबिक, एंकर निवेशकों के लिए एलआईसी के आईपीओ का हिस्सा आरक्षित किया जाएगा। आईपीओ का निर्गम का भी दस फीसद तक पॉलिसी धारकों के लिए होगा। यानी जिनके पास एलआईसी की पॉलिसी है उनके लिए दस फीसद हिस्सा आरक्षित किया गया है। बताया जा रहा है कि विनिवेश लक्ष्य में 78 हजार करोड़ रुपए की कमी के अनुमान के कारण सरकार एलआईसी के आईपीओ से काफी उम्मीद लगाए हुए है। एलआईसी बीमा के मामले में दुनिया की तीसरी बड़ी कंपनी बताई जाती है। एलआईसी की बाजार में हिस्सेदारी 64.1 फीसद है जो पहले 100 फीसद थी और 2016 में 71.8 फीसद पर आ गई थी।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com