मिताली राज के बनाए इन रिकॉर्ड को शायद ही कोई तोड़ पाए, देखें लिस्ट

क्रिकेट की दुनिया में कई सारे रिकाॅर्ड बने हैं। ऐसे में इंडियन वुमन टीम की कैप्टन मिताली राज के भी कई सारे रिकाॅर्ड याद आ रहे हैं। इनके कई रिकाॅर्ड तो ऐसे हैं जिन्हें शायद ही कोई तोड़ पाएगा। मिताली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 1999 से आयरलैंड के खिलाफ की थी। उनका आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ था। इनके करियर में कई सारे रिकाॅर्ड ऐसे बने हैं जिनके दोबारा बनाए जाने के आसार थोड़े ही हैं। तो चलिए जानते हैं इनके कुछ अनसुने रिकाॅर्ड्स के बारे में।

ये रिकाॅर्ड हैं खिलाड़ी के नाम

इंडिया के लिए सबसे ज्यादा वनडे और टी20 रन बनाने वाली खिलाड़ी मिताली राज ही हैं। वूमन वर्ल्ड कप के दौरान साल 2017 में उन्होंने सात बार पचासा जड़ा है। ऐसा करने वाली वे पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी हैं। किसी टीम में सबसे ज्यादा वनडे खेल खेलने वाली खिलाड़ी भी मिताली हैं। मिताली ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 109 वनडे खेले हैं। वूमन वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाली भारतीय महिला और दुनिया की पांचवें नंबर की महिला खिलाड़ी हैं। इन्होंने वूमन वर्ल्ड कप में 1000 रनों से भी ज्यादा की बारिश की है। इन्होंने वनडे मैचों में सबसे अधिक रन बनाए हैं। इन्होंने 232 वनडे मैचों में 7805 रना डाले हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में भी ये सबसे अधिक रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। इन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 2000 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें-धनश्री नहीं बल्कि ये है चहल का पहला प्यार, खुद ही किया खुलासा

ये भी पढ़ें-बंगाल के बल्लेबाजों ने रणजी ट्राफी में रचा इतिहास, बनाया ये रिकॉर्ड

ये रिकाॅर्ड भी किए हैं अपने नाम

मिताली राज 20 साल से ज्यादा सालों तक क्रिकेट खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। इसके साथ ही ये 200 वनडे मैच खेलने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं। महिला विश्व कप में साल 2005-2017 में इन्होंने ने ही टीम इंडिया की कप्तानी की थी। छह दिनों का वर्ल्ड कप खेलने वाली ये पहली महिला क्रिकेटर भी हैं। हालांकि पुरुष टीम में ये रिकाॅर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैचों की कप्तानी करने वाली भी मिताली पहली क्रिकेटर हैं। मिताली 24 वनडे मैचों में कप्तानी कर चुकी हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com