हेल्थ इंश्योरेंस के साथ सेहत भी बचत भी, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप 

पिछले दिनों सात अप्रैल को वर्ड हेल्थ डे मनाया गया। अच्छे स्वास्थ्य की चिंता सभी में दिखाई पड़ती है। हर तरफ अच्छी सेहत की बात होती है। लेकिन अच्छी सेहत के साथ अगर समझौता नहीं करना है तो इसकी भी जानकारी हमें होनी चाहिए। बीमारी एक ऐसी मुसीबत है जो कभी भी गले पड़ सकती है। इसलिए भविष्य के लिए तैयार रहना चाहिए। शारीरिक रूप से तैयार रहने के साथ मानसिक और आर्थिक रूप से भी सेहतमंद होना बहुत जरूरी है। कोरोना के बाद तो इसकी जरूरत और बढ़ गई है। आजकल हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर काफी ज्यादा शोर है। काफी नए तरह के प्लान भी आ रहे हैं, लेकिन उसमें से बेहतर चुनना आपकी जिम्मेदारी है। चलिए आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं इसमें।

जानिए खर्च में क्या होगा कवर 

सही समय पर प्लान करना और हेल्थ बीमा health insurance में निवेशा करना आपका पहला जरूरी कदम होगा। जरूरत के अनुसार हेल्थ बीमा लेते समय यह भी देखना है कि इसमें क्या-क्या चीजें कवर हो रही हैं। खासकर गंभीर बीमारियों में आइसीयू का खर्च शामिल करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि इसमें खर्च ज्यादा तेजी से बढ़ता है। यह तो आपको पता ही होगा कि हेल्थ बीमा इमरजेंसी चिकित्सा सेवा देने के साथ अस्पतालों में नकदरहित सेवा भी देता है। बीमा प्रदाता कंपनी से ओर से अस्पताल मेंं बिना नकद भुगतान किए इलाज कराया जा सकता है। बीमा कंपनी सीधे अस्पतालों से इसका निपटारा करती है। कुछ खास तरह के कवर आपके हेल्थ बीमा में जरूर होने चाहिए। इसके बारे में जानना जरूरी है।

इलाज का पूरा खर्च 

अपनी बचत का इस्तेमाल करके व्यक्ति हेल्थ बीमा लेता है ताकि भविष्य के खतरे से निपट सके। कठिन समय में यही बीमा अपकी हर मुसीबत को कम करने की कोशिश करता है। इसलिए हेल्थ बीमा में डे केयर के रूप में खर्च, बीमारी का इलाज, एंबुलेंस, अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्च को कवर करें ऐसा इंश्योरेंस चुने। अगर आपके पास बेहतर हेल्थ कवर हुआ तो आप किसी भी अस्पताल में बेहतर इलाज करा सकते हैं।

आपकी भी हो बचत 

अगर आपने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी ली है तो इसके लिए चुकाया गया आपका एक-एक पैसा आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कटौती करती है और इसका फायदा बीमा धारक को मिलता है। इसके तहत कटौती की सीमा व्यक्तिगत के तौर पर 15 हजार रुपए है। अगर वरिष्ठ नागरिक हैं जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है तो उनके लिए यह 20 हजार रुपए है। साथ ही माता-पिता के लिए भुगतान पर 20 हजार रुपए की राशि भी छूट के लिए उपलब्ध है। इससे करदाता को टैक्स में छूट का फायदा मिल सकता है। जो उसकी बचत है।

 

–GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com