हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में हो रही भारी बारिश लगे भूकंप के झटके

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भारी बारिश हो रही है और इस बीच यहाँ भूकंप भी आ गया है। जी दरअसल आज यानी शुक्रवार अल सुबह कुल्लू जिले में भूकंप के हल्के झटके लगे हैं। बताया जा रहा है इस दौरान ज्यादातर लोग नींद में थे, इस वजह से भूकंप को महसूस नहीं किया जा सका। भूकंप के बारे में शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र ने पुष्टि की है। इसी के साथ ही यह भी बताया गया है कि जानमाल का किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

आप सभी को बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 रही है। जानकारी के अनुसार, 7 बजकर 58 मिनट पर भूकंप आया है। वहीँ रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 2.8 मापी गई है। अब तक जो खबर मिली है उसके अनुसार जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। इसी के साथ यह बताया गया है कि हल्की तीव्रता होने के चलते लोगों को ये झटके महसूस नहीं हुए हैं। जी दरअसल भूकंप का केंद्र शिमला से 10 किलोमीटर दूर बताई जा रही है। वहीँ आपको हम यह भी बता दें कि हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं। अगर इसके बाद की बात करें तो किन्नौर, शिमला, बिलासपुर और मंडी संवेदनशील जोन बने हुए हैं।

वहीँ दूसरी तरफ शिमला जिले को लेकर भी चेतावनी दी गई थी कि यह शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है। इसी के साथ किन्नौर में 1975 में बड़ा भूकंप आ चुका है। वहीं, कांगड़ा में 1905 में भूकंप आया था, जिसमें 20 हजार लोगों की जान गई थी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com