यह कंपनी बढ़ाने जा रही है अपनी बाइक व स्कूटी के दाम

दो पहिया वाहन बनाने वाली अग्रणी कंपनियों में शुमार हीरो मोटोकॉर्प जल्द ही बड़ा फैसला लेने जा रही है। कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में कई कंपनियों में अच्छा खासा घाटा हुआ है। इसके चलते कंपनियां अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही हैं। लगातार कच्चे माल की कीमत भी बढ़ रही है और उसका आयात और निर्यात भी प्रभावित हुआ है। इसे देखते हुए दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ने भी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की ठान ली है। हालांकि इससे पहले मारुति सुजुकी जैसी दिग्गज कंपनी ने भी अपनी कार के दाम बढ़ाए थे। बताया जा रहा है कि हीरो कंपनी जुलाई में अपने वाहनों के दाम बढ़ा देगी। इससे सबसे ज्यादा उनको नुकसान होगा जो हीरो कंपनी की बाइक को पसंद करते हैं और खरीदने की योजना बना रहे हैं। कंपनी और क्या महंगा कर रही है आइए बताते हैं।

कितने बढ़ सकते हैं दाम
जानकारी के मुताबिक, हीरो मोटोकॉर्प वैसे तो दाम बढ़ाने के मूड में नहीं थी लेकिन लॉकडाउन के चलते हुए घाटे और लागत पर आई ज्यादा कीमत के चलते इसे वसूला जा रहा है। हालांकि यह बढ़ोतरी भी आम आदमियों को काफी खलेगी। जो बढ़ोतरी कंपनी करने जा रही है वह तीन हजार रुपए तक की है। बताया तो यह भी जा रहा है कि बाजार और मॉडल को देखते हुए नई कीमत निर्भर करेगी लेकिन इससे पहले वह थोड़ी और ज्यादा और कम भी हो सकती है। इससे पहले भी कंपनी की ओर से दो पहिया वाहनों के दाम बढ़ाए जा चुके हैं।

आखिर क्यों दाम बढ़ा रही है कंपनी
कंपनी की ओर से तमाम मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, जबसे कोरोना महामारी शुरू हुई है तभी से पूरे विश्व के किसी न किसी देश में लॉकडाउन चल रहा है। इससे जहां कच्चा माल और अन्य वस्तुओं के निर्माण में गिरावट तो आई ही है साथ ही उसके आयात निर्यात पर भी फर्क पड़ा है। इसलिए कीमतों के संतुलन को बनाए रखने के लिए थोड़ा बहुत बढ़ोतरी की गई है जो ग्राहकों को ज्यादा बोझ न डालते हुए किया गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी की ओर से बचत कार्यक्रम भी जारी रखा जाएगा और इसके जो आफर चलते हैं उन पर कंपनी कुछ न कुछ करती रहेगी। कपनी की ओर से जब इससे पहले भी वाहनों के दाम बढ़ाए गए थे तो यह मीडिया में चर्चा में रहा था। उस समय भी करीब ढाई हजार रुपए तक दाम बढ़ाए गए थे।

काम हुआ प्रभावित और बिक्री में भी गिरावट
जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी के शुरू होते ही कंपनी पर प्रभाव पड़ना शुरू हो गया था। कंपनी के कामकाज को लेकर भी तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बताया जा रहा है कि कंपनी के प्लांट पर निर्माण संबंधी कामकाज तो बिल्कुल ही बंद था। इसके अलावा भी हीरो मोटोकॉर्प कंपनी ने हीरो कोलाब डिजाइन चैलेंज के चौथे चरण में आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर के कौशल और क्रिएटिविटी को दिखाने का काम जारी रखा गया। कंपनी की ओर से बताया गया कि इस साल मई में कंपनी की मासिक बिक्री में 50 फीसद से ज्यादा की गिरावट देखी गई है और यह गिरावट कोरोना महामारी फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से आइ। हालांकि अच्छे मानसून के संकेत मिलने के चलते कंपनी यह उम्मीद जता रही है कि कुछ अच्छा प्रदर्शन आने वाले दिनों में कंपनी कर सकती है। कंपनी की दो पहिया वाहनों की 183044 इकाइयां बेंची जो मई 2020 में बिके 1 लाख 12 हजार 682 वाहनों से 62.44 फीसद अधिक और अप्रैल 2021 में 50.83 फीसद कम रहे।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com