हिंदू नववर्ष का करें स्वागत, कुछ राशियों के लिए विशेष साल

हिंदू कैलेंडर यानी पंचांग के अनुसार अब चैत्र माह में नया वर्ष लग रहा है। यानी दो अप्रैल से ही नवरात्रि शुरू हो रही है और इसी दिन से हिंदू नव वर्ष यानी नवसंवत्सर भी शुरू हो रहा है। यह साल का स्वागत अच्छे से करना चाहिए ताकि पूरे साल भगवान की कृपा परिवार पर बनी रहे। साल के बदलने पर कुछ राशियों के लिए भी अच्छा होगा। आइए जानते हैं।

कैसे मनाएं नया वर्ष
हिंदू नववर्ष कभी भी रात के अंधेरे में नहीं आता बल्कि एक नया प्रकाश लेकर सुबह ब्रह्ममुहुर्त से आता है। उदया तिथि में ही सभी तिथियों की गणना होती है इसलिए नववर्ष का स्वागत भी लोग उगते सूर्य के साथ करते हैं। नववर्ष को मनाने के लिए विशेष कार्य और इंतजाम की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि उस दिन नवरात्रि भी है तो सुबह सबसे पहले उठकर स्नान तो करना ही है साथ ही भगवान को याद करना है। घर को आप तोरणद्वार जिसमें आम, अशोक की पत्तियां और फूल शामिल हो उससे सजा सकते हैं। घर के बाहर रंगोली बना सकते हैं। इस दिन लोगों का व्रत रहेगा अन्यथा आप कुछ मीठा भी बना सकते हैं।

कुछ राशियों पर कृपा
साल के बदलते ही ग्रह और नक्षत्र की गणना भी बदल जाती है। जैसे नया साल आते ही मेष राशिा वालों के लिए कहा गया है कि इतने दुख भरे दिन बीतेंगे और आमदनी बढ़ने के साथ ही खर्च बढ़ेंगे इसलिए तैयार रहें। वृषभ राशि वालों के लिए कहा गया है कि वे गुप्त जानकारी किसी को न बातएं और यात्रा का योग बन रहा है। मिथुन राशिा वालों के लिए आर्थिक रूप से यह साल काफी अच्छा रहेगा और प्रेम संबंध मधुर होंगे। कर्क राशि वालों के लिए कार्यक्षेत्र में विवाद बढ़ने और आमदनी पर असर पड़ने की बात सामने आ रही है। इनको हनुमान चालीसा पढ़ने का सुझाव दिया गया है। कुंभ राशि वालों के लिए यह साल काफी अच्छा होगा। कन्या राशि वालों के लिए थोड़ी दिक्कत जून में होगी। तुला राशिवालों के लिए वैवाहिक जीवन अच्छा होगा। वृश्चिक राशि वालों के लिए यह साल भाग्य साथ रहने का है। धनु राशि वालों के लिए भी सफलता का योग है। मकर राशि वाले आर्थिक लाभ में रहेंगे लेकिन खर्च बढ़ेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com