इन आसान तरीकों से सजाएं अपना घर, बचेगा बिजली का बिल 

पिछले साल 2020 से अधिकतर लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं देश में जगह-जगह जब कम लॉकडाउन लग जाता है. अभी भी हम इस चीज का सामना कर रहें हैं. इन दिनों अधिकतर लोगों की ये शिकायत है कि उनका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है. क्योंकि हम सब घर ही में तो हैं. अब जब सब घर पर हैं तो जहां जिसका मन हो रहा है बैठ रहा है. नतीजा बिजली के बिल में सामने आता है. कहीं आप ऐसे तरीकों की खोज में तो नहीं, जिनसे बिजली का बिल कम आए और आपके घर में बाकी काम काज पर भी असर न पड़े?

वैसे मौसम के हिसाब से आपको पंखें, कूलर और एसी का इस्तेमाल को करना ही होगा. बाकी हम आपको बताने जा रहे हैं की घर में बेहतर लाइटिंग कैसे हो जिससे आपके घर के बिजली बिल में भारी गिरावट आ जाए.

नेचुरल लाइट का साधन बढ़ाएं

घर में नेचुरल लाइट को बढ़ाना बिजली बचाने का सबसे अच्छा साधन हो सकता है. सबसे पहले तो वेंटिलेशन और लाइटिंग के सभी सोर्स के पास से किसी भी भारी फर्नीचर को हटा दें. कई बार लोग खिड़की आदि के पास फ्रिज, सोफा जैसी चीज़ें रख देते हैं जो लाइट को पूरे कमरे में फैलने से रोकता है. आप घर में कितने भी ट्यूबलाइट लगा लें नेचुरल लाइट का असर बहुत ज्यादा होता है.

अगर घर के रौशनदान आदि में जाली लगी हुई है तो उसे साफ करें, घर की खिड़कियों के साथ भी यही करें. कोशिश करें कि घर का दरवाज़ा थोड़ी देर के लिए खुला रखें ताकि हवा और लाइट दोनों घर के अंदर आएं. हो सके तो घर में कुछ रिफ्लेक्टिव वॉल स्टिकर्स लगा लें जिससे नेचुरल लाइट घर में आएगी और रिफ्लेक्टिव स्टिकर्स की मदद से पूरे कमरे में फैलेगी.

डेकोरेटिव लाइट्स का करें इस्तेमाल-

घर में फेयरी टेल लाइट्स लगाना बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. आप लाइट कर्टेन्स (लाइट वाले पर्दे ) लगा सकते हैं. ये घर में रौशनी भी भरपूर देते हैं और साथ ही साथ बिजली का बिल भी बचाते हैं. इस तरह के पर्दे बहुत खूबसूरत लगते हैं और ये 1000 रुपए के बजट में आसानी से आ जाते हैं. ऐसे में आप पूरे घर में लाइट्स जलाने की जगह इन पर्दों को ही लगा सकती हैं. क्योंकि ये पर्दे पूरी दीवार पर लगाए जा सकते हैं इसलिए ये बहुत ही आकर्षक लगते हैं और पूरे कमरे में रौशनी देते हैं.

टास्क लाइट का करें इस्तेमाल- 

रीडिंग लैम्प या स्टडी टेबल लाइटिंग बहुत ज्यादा कारगर साबित हो सकती है. अगर आपकी आदत है रात में बहुत सारा काम करने की तो पूरे घर की लाइट्स जलाए बिना आप सिर्फ रीडिंग लैम्प्स की मदद से अपना काम कर सकते हैं. ऐसे ही अगर रात में लैपटॉप पर काम करना है तो यूएसबी लाइट्स का इस्तेमाल करें जो आपकी बहुत मदद करेंगी. नाइट शिफ्ट कर रहे लोगों के लिए ये बहुत उपयोगी साबित हो सकता है.

एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल-

घर में लो एनर्जी वाली एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करें. घरों में नाइटलैम्प वाली एलईडी लाइट्स लगवाएं ये एनर्जी भी बचाएंगी और अगर रात में किसी काम के लिए उठना पड़े तो आपको बड़ी लाइट जलाने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा, किचन, ड्राइंग रूम, बेडरूम और बाथरूम के लिए भी आप एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप अपने रूम के डेकोर के हिसाब से लाइट चुन सकते हैं अगर बड़ा रूम है तो आप दो अपोजिट दीवारों पर एलईडी ट्यूबलाइट्स लगा सकती हैं. अगर छोटा है तो एलईडी बल्ब से काम चल जाएगा.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com