क्या आप जानते हैं बिना इंटरनेट पैसा ट्रांसफर करने का तरीका, जानिए

इंटरनेट के जमाने में यह सुुनना थोड़ा अजीब लगे लेकिन सच है। ये काम भी इंटरनेट के जमाने में ही हो सकता है। जब लोग एक दूसरे को आनलाइन पैसा ट्रांसफर कर रहे हों और इंटरनेट के जाते ही उनके इस काम पर रोक लग जाती है। ऐसे में कुछ दूसरे उपाय हैं जिससे बिना इंटरनेट के आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। आनलाइन पैसा भेजने के लिए आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं है। आइए जानते हैं कैसे।

मोबाइल ऐप करेगा काम
इंटरनेट के जमाने में बिना इंटरनेट के कैसे पैसे ट्रांसफर करें। इसके लिए आपको जय्यादा कुछ नही करना है। आप आराम से यूपीआई के माध्यम से ही अपने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया यानी एनपीसीआई की ओर से नया तरीका सामने आया है। इसमें आप यूपीआई का उपयोग करते हुए बिना इंटरनेट के पैसे भेज सकते हैं। यह एक मोबाइल ऐप होगा। यह यूएसएसडी 2.0 तकनीक है।

ऐसे ट्रांसफर करें पैसे
पैसे एक-दूसरे को भेजने के लिए आपको यूपीआई से जुड़े पंजीकृत नंबर से ‘स्टार99हैश’  डायल  करें और अपना बैंख खाता को चुन लें। इसके बाद अपने डेबिट कार्ड का अंतिम का नंबर दर्ज करें और फिर कार्ड की अंतिम  तिथि यानी एक्सपायरी तिथि डालें। अब यूपीआई पिन डालें और फिर पैसे भेजने के लिए एक दबा दें। अब आपको विकल्प चुनना होगा ताकि पैसे भेज सकें। इसमें आप मोबाइल नंबर, यूपीआई या फिर बेनिफिशियरी और आइएफएससी से पैसे भेजने के लिए अलग-अलग विकल्प होगा। इस तरह से आप बिना नेट के पैसे भेज सकते हैं। भीम व अन्य कुछ सरकारी ऐप भी बिना इंटरनेट पैसे ट्रांसफर करने का अच्छा साधन है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com