आपके आधार कार्ड से जारी हो सकते हैं इतने सिम,जानें लिंक हैं कितने नंंबर

आधारकार्ड को हर जगह अनिवार्य करने के बाद इसकी जरूरत बढ़ गई है।अब हर तरह के कार्यों के लिएआपका आधार कार्ड मांगा जाता है। इसलिए अपराधियों खासकर साइबर अपराधियों की नजर आधारकार्ड पर होती है। वे नकली कार्ड भी बनाते हैं। अब फोन नंबर के मामलों को ही लीजिए।किसी का भी आधार कार्ड लगाकरआप आसानी से इसे हासिल कर सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एक आधार कार्ड नंबर पर कितने फोन नंबर जारी हो सकते हैं।तो यह जरूर पढ़ें। साथ ही यह खुद भी पता लगाएं कि आपके आधारकार्ड से कितने नंबर जारी होचुके हैं। इससे आप सतर्क भी हो सकते हैं

कब जारी हो सकता है नया मोबाइल नंबर
जब आप का फोन कहीं चोरी हो जाए या फिर गिर जाए। सिम कार्ड खराब हो जाए। तो ऐसे मामलों मेंआपको नए सिम कार्ड की जरूरत पड़ती है। पहले सिम कार्ड को लेने के लिए काफी इंतजार करना पड़ता था। एक दिन पंजीकरण कराने पर अगले दिन या फिर दो से चार दिन का समय तो लगता ही था। लेकिन अब आधार कार्ड से सिम आसानी से मिल जाता है और तुरंत चालू भी कर देते हैं। आधार कार्ड से इस तरह और कितने सिम ले सकते हैं इसका भी नियम बदल गया है।

एक आधार कार्ड से लें इतने सिम
आधारकार्ड से सिम कार्ड जारी होने का नियम थोड़ा बदल गया है। पहले जहां यह संख्या नौ थी वहीं अब यह दोगुनी हो गई है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी आफ इंडिया यानी ट्राई की ओर से बताया गया कि एक आधार कार्ड से अब 18 सिम कार्ड कोई भी खरीद सकता है। यानी आपके एक आधार कार्ड नंबर पर 18 मोबाइल नंबर जारी हो सकते हैं। पहले सिर्फ नौ सिम कार्ड ही जारी हो सकते थे। अब इसका नियम बदल कर इसे दोगुना कर दिया गया है।इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि व्यापार व छोटे-छोटे कामकाज के लिए लोगों को अधिक नंबरों की जरूरत पड़ती है,जिससे यह काम अब आसानी से हो जाएगा।

खुद भी पता लगाएं अपने आधार कार्ड का स्टेटस
आपके आधार कार्ड से अब तक कितने नंबर जारी हो चुके हैं यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि तकनीक के इस दौर में साइबर क्राइम भी तेजी से हो रहा है।ऐसे में कब आपका आधार कार्ड नंबर किसी गलत के हाथों लग जाए और उसका गलत इस्तेमाल हो इसकेलिए आपको पहले से चौकन्ना रहना पड़ेगा। आप खुद से पता लगा सकते हैं कि आपके कार्ड से कितने नंबर अब तक जारी हुए हैं। इसके लिए कुछ आसान से नियम फॉलो करें और पता लगाएं।

यह करें
सबसे पहले यूआइडीएआइ यानी की आधार की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद यहां होम पेज पर ‘गेट आधार’ पर क्लिक करें। अब ‘डाउनलोड आधार’पर क्लिक करना होगा। इसके बाद‘व्यू मोर’ विकल्प आएगा जिस पर क्लिक करना होगा। अब आप ‘आधारआॅनलाइन सर्विस’ पर जा कर ‘आधार अथॉन्टिकेशन हिस्ट्री’ पर जाएं और लिंक पर क्लिक करें।अब आपके सामने होगा नया इंटरफेस।यहां आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा को लिखना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आप ‘आथिन्टिकेशनटाइप’ पर आल पर क्लिक करें।यहां आप जबसे आपको नंबर देखना है उसे डालें। अगर आपको यहां रिकॉर्ड देखना है तो एंटर करें 12 औरअब आप ओटीपी डालकर वेरिफाइओटीपी दबाएं। इसके बाद नया इंटरफेस आपके सामने आ जाएगा।यहां से आप अपनी सारी जानकारी ले सकते हैं। यह काफी आसान है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com