क्रेडिट कार्ड के जुर्माने से बचना है तो करें उपाय, नहीं होगी दिक्कत

साइबर अपराधी ज्यादा सतर्क हैंं। आजकल डिजिटल ट्रांजेक्शन से जुड़े अपराध भी बढ़ गए हैं, क्योंकि पिछले कुछ सालों से डिजिटल ट्रांजेक्शन काफी बढ़ा है और लोगों ने इसका उपयोग करना शुरू किया है। ऐसे में सावधानी बरतना जरूरी है। सबसे अधिक अपराध क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े मामलों में भी हो रहे हैं। लेकिन इससे ज्यादा समस्या कार्ड का उपयोग करने वालों पर पड़ने वाली अतिरिक्त जुर्माने की मार की है। लोगों को पता नहीं चलता और जुर्माना लग जाता है। ऐसे में जुर्माने से बचने के लिए कुछ उपाय की जरूरत है। आइए जानते हैं।

ज्यादा उपयोग लेकिन सावधानी से
क्रेडिट कार्ड का उपयोग कुछ लोगों के लिए काफी दिक्कत की बात होती है। वे मानते हैं कि इससे खरीदारी करना काफी महंगा होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वालों को सावधानी बरतनी जरूरी है। यहां तक की क्रेडिट कार्ड का बिल तक भरने को लेकर लोगों में तमाम भ्रम होते हैं। कुछ लोगों को मानना होता है कि जरा सी देरी काफी नुकसान करा सकती है। ऐसे में कुछ चीजों को जानना बहुत आवश्यक है।

कार्ड उपयोग का रखें ध्यान
वैसे तो क्रेडिट कार्ड में चार्ज लगता है लेकिन ई-कामर्स कंपनियां क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर छूट भी देते हैं। यह छूट चार्ज से काफी ज्यादा होता है जिससे नुकसान नहीं होता। आप इन पर अतिरिक्त छूट पाकर खरीदारी कर सकते हैं। कुछ बैंकों को ई-कामर्स कंपनियों के साथ समझौता होता है ऐसे में लाभ ग्राहकों को मिलता है। इसमें जहां आप तुरंत छूट पाते हैं और ब्याज भी कम लगता है और कैश् बैक भी मिलता है। यही नहीं, क्रेडिट कार्ड से अगर आप खरीदारी करते हैं तो आपको कुछ अंक मिलते हैं जिससे आप छूट के हकदार होते हैं और आपको कैश बैक मिलता है। यह अंक ज्यादा मिले तो आपको काफी छूट मिल सकती है। इसके अलावा भुगतान के लिए अंतिम तिथि का इंतजार नहीं करना चाहिए। वरना आपको जुर्माना तो देना पड़ सकता ही है साथ में आपका सिविल स्कोर भी बिगड़ता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com