जल्दी खराब हो जाते हैं आपके ईयरफोन, जानिए कैसे रखें सुरक्षित

आजकल तो ईयरबड चल गए हैं जिससे आप बिना तारों के झंझट में उलझकर अच्छे से अपना संगीत सुन सकते हैं और किसी से बात कर सकते हैं। हालांकि उसमें यह भी ध्यान रखना होता है कि कहीं आपके इयरबड कहीं गिर न जाएं और आपको पता भी न चले। इसी तरह तारों वाले इयरबड भी अभी आ रहे हैं। जिसकी सबसे बड़ी समस्या उसे पहनकर सोने की है। अगर आप ईयरफोन लगाकर सो गए तो कुछ दिनों में वह पक्का खराब होना है। ईयरफोन की और क्या-क्या हैं दिक्कतें और कैसे दूर करें इन्हें। आइए जानते हैं।

जल्दी क्यों खराब होते हैं ईयरफोन
कहीं घूम रहे हों, पढ़ रहे हों या फिर सफर कर रहे हों। ईयरफोन के उपयोग बिना यह सारे काम संभव नजर नहीं आते हंै। लेकिन आखिर तार वाले ईयरफोन जल्दी क्यों खराब होते हैं। उसकी वजह से कई लोगों को एक माह में दो बार अपने इयरफोन लेने होते हैं। आखिर ऐसा क्या करना चाहिए कि वह ज्यादा दिन तक चलें। सबसे पहले तो खराब होने का कारण जानना चाहिए। उसको रखने के तरीके से भी तार उलझकर खराब होते हैं। कुछ लोग लगाकर ही सो जाते हैं और सुबह तक तार बेकार हो जाता है। इसलिए कुछ चीजों से उनको बचाया जा सकता है।

किन उपायों से रखें सुरक्षित
वैसे तो तार वाले ईयरफोन के लिए कोई भी कवर नहीं देता है लेकिन बाजार में कवर आते हैं। आप अपने ईयरफोन को कवर में रखें और जब उपयोग करना हो तब करें। ऐसा करने से ईयरफोन ज्यादा चलेंगे। आपको ईयरफोन के तारों को उलझाकर नहीं रखना चाहिए बल्कि उन्हें अच्छे से रखना चाहिए। जिस तरह से ईयरफोन बाजार में लिपटे हुए मिलते हंंै वैसे ही अच्छे से लपेट कर उन्हें कवर करके रखना चाहिए। अगर आपके बैग में ईयरफोन कहीं नीचे चला गया है तो उसका तार पकड़कर न खींचे। ऐसे में अंदरूनी तार खिंच सकता है और उसके सुनने की क्षमता नहीं रहेगी। इसलिए उसके आराम से पकड़कर निकालें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com