ICC WTC: सेलेक्टर्स ने कैसे लिए फैसले, बेहतरीन खिलाड़ियों को किया बाहर

जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति ने इंडियन टीम का सेलेक्शन कर लिया है। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये मुकाबला 18 जून से सॉउथम्पटन में खेला जायेगा। सेलेक्टर्स ने इस प्रतियोगिता के लिए 18 सदस्यों का ऐलान किया है।

इसके अलावा 4 खिलाड़ियों का चयन बैकअप प्लेयर्स के रूप में भी किया गया है। इसी के साथ सेलेक्टर्स के टीम सेलेक्शन को लेकर चारों ओर से सवाल उठने लगे हैं। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स सेलेक्टर्स के इन फैसलों से सहमत नहीं हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे फैसलों के बारे में जिन पर इतना विवाद खड़ा हो रहा है।

इंग्लैंड की परिस्थिति में भुवनेश्वर को कैसे किया जा सकता है नजरअंदाज

भारतीय टीम के प्रमुख स्विंग बॉलर भुवनेश्वर कुमार का इंग्लैंड में काफी अच्छा रिकॉर्ड है। इंग्लैंड की परिस्थिति का अगर कोई सबसे ज्यादा फायदा उठा सकता था तो वो भुवी ही होते। भुवि ने इंग्लैंड के खिलाफ हुई पिछली घरेलू सीरीज में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इसके लिए आईसीसी ने उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मंथ भी चुना था। इसके बावजूद सेलेक्टर्स की भुवि को लेकर अनदेखी किसी के भी समझ के परे है।

तेज गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी कर सकते थे हार्दिक पांड्या

इंग्लैंड में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। इस वजह से हार्दिक टीम के लिए और भी जरुरी हो जाते हैं क्योंकि वो टीम में बल्लेबाज के साथ-साथ तेज गेंदबाजी के विकल्प के रूप में भी काम आ सकते थे। इसके उलट सेलेक्टर्स ने शार्दुल ठाकुर को टीम में सेलेक्ट किया। शार्दुल अच्छे प्रतिभावान खिलाड़ी हैं पर बड़े टूर्नामेंट के लिए हार्दिक के पास अनुभव ज़्यादा है। आपको बता दें कि आलराउंडर के रूप में टीम के अंदर 4 स्पिन खिलाड़ियों को जगह दे दी गई हैं। हालांकि फास्ट आलराउंडर बॉलर के विकल्प पर सेलेक्टर्स ने ध्यान ही नहीं दिया।

युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को मिलना चाहिए था मौका

पृथ्वी शॉ के दमदार प्रदर्शन को हम अब तक के आईपीएल सीजन में देख चुके हैं। पृथ्वी इस टूर्नामेंट में गज़ब के फॉर्म में नजर आये थे। इसके बावजूद सेलेक्टर्स की उन्हें लेकर ये अनदेखी सोच के बिल्कुल परे है। पृथ्वी के अगर टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो इस खिलाड़ी का छोटा सा करियर भी शानदार ही रहा है। अब तक खेले गए 5 टेस्ट मैचों में वे 1 शतक और 2 अर्धशतक लगा चुके हैं। बता दें पृथ्वी का मेडेन शतक उनके डेब्यू मैच में ही आया था। इन सब के बावजूद पृथ्वी को न सेलेक्ट करने का फैसला काफी चौंकाने वाला रहा है। इसके अलावा दीपक चाहर और कुलदीप यादव को सेलेक्टर्स ने टीम से ड्राप कर दिया है। इसके पीछे की कोई साफ वजह भी दिखाई नहीं दे रही हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com