IND vs AFG: भारत की रिकॉर्डतोड़ जीत से बेहद खुश हैं कप्तान रोहित शर्मा

भारत ने इंदौर में खेले गए दूसरे टी20 में अफगानिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा बेहद खुश दिखे। हिटमैन 14 महीने बाद इस प्रारूप में वापसी के बाद से कुछ खास नहीं कर सके हैं, लेकिन युवा खिलाड़ियों को परिस्थिति के हिसाब से बल्लेबाजी करता देख उन्हें गर्व हो रहा है। दूसरे टी20 के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन कार्यक्रम में उन्होंने कुछ खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की है। साथ ही युवा खिलाड़ियों के किरदार पर भी बातचीत की।

मैच के बाद रोहित ने अपने 150वें टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के मुकाम को हासिल करने पर कहा- यह बहुत अच्छा अहसास है। यह एक लंबी यात्रा रही है जिसकी शुरुआत 2007 में हुई थी। मैंने यहां बिताए हर पल को संजोकर रखा है।’ खिलाड़ियों के रोल पर कप्तान ने कहा- हम जो करना चाहते थे, उसे लेकर हम स्पष्ट थे। सभी को बहुत स्पष्ट संदेश था और जब आप ऐसा प्रदर्शन देखते हैं, तो आप वास्तव में गर्व महसूस कर सकते हैं। इसके बारे में बात करना एक बात है, लेकिन वास्तव में वहां जाना और उस तरह से खेलना एक गर्व की अनुभूति है। पिछले दो मैचों में हमने बहुत सारे बॉक्स टिक किए हैं।
यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे की मैच विनिंग पारियों पर कप्तान रोहित ने कहा- उनके लिए कुछ साल बहुत अच्छे रहे। जायसवाल ने अब टेस्ट क्रिकेट और यहां तक कि टी20 भी खेल लिया है। उन्होंने दिखाया है कि वह क्या करने में सक्षम हैं। उनके पास प्रतिभा है और उनके पास शॉट्स की शानदार रेंज है। दुबे एक विशाल कद काठी वाली खिलाड़ी हैं। वह बहुत शक्तिशाली हैं और स्पिनरों का मुकाबला बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं। यही उनकी भूमिका है और उन्होंने आकर हमारे लिए दो महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।
मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में सभी विकेट खोकर 172 रन बनाए। गुलबदिन नईब ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। अपनी 35 गेंद की पारी में उन्होंने पांच चौके और चार छक्के लगाए। वहीं, नजीबुल्लाह जादरान ने 21 गेंद में 23 रन और करीम जनत 10 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, मुजीब उर रहमान ने नौ गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 21 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लिए। वहीं, रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल को दो-दो विकेट मिले।
शिवम दुबे को एक विकेट मिला। जवाब में भारत ने 15.4 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रोहित लगातार दूसरे टी20 में खाता खोले
बिना आउट हुए। वहीं, 14 महीने बाद टी20 में वापसी कर रहे विराट कोहली ने 16 गेंद में पांच चौके की मदद से 29 रन की पारी खेली। यशस्वी जायसवाल ने शिवम दुबे के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी निभाई। यशस्वी ने 34 गेंद में पांच चौके और छह छक्के की मदद से 68 रन की तूफानी पारी खेली। जितेश खाता नहीं खोल सके। वहीं, दुबे 32 गेंद में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 63 रन बनाकर नाबाद रहे। रिंकू नौ रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान की ओर से करीम जनत ने दो विकेट लिए। वहीं, फजलहक फारूकी और नवीन उल हक को एक-एक विकेट मिला।
भारत ने घरेलू जमीन पर लगातार छठी टी20 सीरीज जीती है। इसके साथ ही घर में लगातार 15वीं सीरीज में भारत के अजेय रहने का रिकॉर्ड कायम है। अपने घर में भारत आखिरी सीरीज फरवरी 2019 में हारा था। इसके बाद खेली गई 15 सीरीज में दो बराबरी पर छूटी हैं और 13 भारत के नाम रही हैं। दोनों ड्रॉ सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई थीं। अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 में सफलतापूर्वक हासिल किया गया यह दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है। पहले नंबर पर श्रीलंका है। उसने 2022 में शारजाह में अफगानिस्तान के खिलाफ 176 रन का लक्ष्य हासिल किया था। दूसरे नंबर पर 173 रन के साथ भारत और तीसरे नंबर पर 169 रन के साथ आयरलैंड है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com