IND vs ENG:जेम्स एंडरसन ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकॉर्ड

IND vs ENG जेम्स एंडरसन से पहले सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले तेज गेंदबाज भारत के पूर्व खिलाड़ी लाला अमरनाथ थे जिन्होंने 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ 41 साल और 92 दिन की उम्र में टेस्ट मैच खेला था। यह मैच लाला अमरनाथ का आखिरी टेस्ट मैच था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के राय लिंडवाल हैं।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने शुक्रवार को दूसरे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया। एंडरसन टेस्ट मैच में हिस्सा लेने वाले  सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बन गए हैं। भारत के खिलाफ विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान 41 साल और 187 दिन की उम्र में एंडरसन ने यह उपलब्धि हासिल की। मैदान पर कदम रखते ही एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 72 साल से कायम एक पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिया।

जेम्स एंडरसन से पहले सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले तेज गेंदबाज भारत के पूर्व खिलाड़ी लाला अमरनाथ थे, जिन्होंने 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ 41 साल और 92 दिन की उम्र में टेस्ट मैच खेला था। यह मैच लाला अमरनाथ का आखिरी टेस्ट मैच था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के राय लिंडवाल हैं जिन्होंने 1960 में भारत के खिलाफ 38 साल 112 दिन की उम्र में टेस्ट खेला था।

पांचवें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने एंडरसन

एंडरसन भारत में टेस्ट खेलने वाले पांचवें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं। जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जॉन ट्राईकोस के नाम 1993 में 45 साल 304 दिन की उम्र में खेलने का रिकॉर्ड है। सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले तेज गेंदबाजों की लिस्ट में चौथा नाम पूर्व भारतीय खिलाड़ी सूते बनर्जी का है, जिन्होंने 1949 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 37 साल 124 दिन की उम्र में टेस्ट मैच खेला था। पांचवें स्थान पर भारत के ही गुलाम गार्ड हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1969 में 34 साल 20 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेला था।

भारत के खिलाफ बरपाते हैं कहर

बता दें कि भारत के खिलाफ जेम्स एंडरसन कहर बरपाते आए हैं। 14 टेस्ट मैच में एंडरसन ने 35 विकेट हासिल किए हैं। जब सचिन का दबदबा था तब एंडरसन ने तेंदुलकर को 9 बार आउट किया। विराट कोहली को अंग्रेज तेज गेंदबाज ने 7 बार आउट किया है। अब, उभरती प्रतिभा के युग में, एंडरसन की सटीकता ने युवा शुभमन गिल को परेशान किया और अपने क्रिकेट मुकाबलों में 5वीं बार उनका विकेट लिया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com