तो क्या भारत को मिलने वाली है ओलंपिक की मेजबानी, यहां जानें

बचपन से हम सभी सुनते आए हैं कि ओलंपिक हर चार साल में होता है। इसे दुनिया के खेलों का महाकुंभ कहा जाता है और इन बातों के साथ ही एक सवाल भी हमेशा मन में रहता था कि क्या कभी भारत को इसकी मेजबानी मिल सकेगी। ये सवाल पूछने पर आसपास के लोग जवाब में कहते थे कि भारत के पास तो इतना पैसा ही नहीं है। वहीं अब एक खबर सामने आ रही है कि भारत को ओलंपिक की मेजबानी मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि क्या कहती हैं रिपोर्ट्स और क्या ये बात सच है।

इस वजह से भारत का नाम हो सकता है लिस्ट में

आईओसी यानि कि इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के अध्यक्ष थाॅमस बाक ने इस बारे में कुछ कहा है। उन्होंने कहा है कि भारत उन देशों में शामिल है जो 2036,2040 और इसके बाद भी होने वाले कई ओलंपिक की मेजबानी के लिए उत्सुक है। इसी बीच आईओसी ने एक बड़ी घोषणा भी कर दी है कि 2032 के ओलंपिक के मेजबानी ब्रिसबेन करेगा । वहीं वाॅल स्ट्रीट जनरल में छपी खबर के मुताबिक बीते माह 2032 के ओलंपिक की मेजबानी ब्रिसबेन को दी गई है। इसके अलावा 2036 2040 की ओलंपिक की मेजबानी अब भी खाली है। इसके लिए आईओसी एक बेहतर देश ढूंढ़ रही है।

ये भी पढ़ें- पैराओलंपिक के 53 सालों में भारत को सिर्फ12 मेडल मिले, जानें किसने जीते

ये भी पढ़ें- उन्मुक्त चंद के बाद इस खिलाड़ी ने भी छोड़ा भारत, इस देश से खेलेगा

भारत भी है ओलंपिक की मेजबानी को इच्छुक

खबरों की मानें तो इन दोनों सालों में ओलंपिक की मेजबानी के इच्छुक सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि कई देश हैं। इनमें भारत समेत, इंडोनेशिया, जर्मनी व कतर भी शामिल है। वाॅल स्ट्रीट जनरल की मानें तो उसमें कहा गया है, ‘ये उन देशों के नाम हैं जो हमारे दिमाग में आ रहे हैं। हमें इसके लिए बहुत से देशों को चुनना होगा जिन्हें मेजबानी की इच्छा है।’ ये बात तब कही गई है जब दुनिया के सभी देश कोरोना से बेहाल हैं और देशों में खेलों को लेकर लाखों डाॅलर के खर्चे पर चर्चा भी हो रही है। वहीं हाल ही में ओलंपिक 2020 टोक्यो में आयोजित किया गया था जो 8 अगस्त को ही समाप्त हुआ है। वहीं अब आगे के सालों में आने वाले ओलंपिक को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है। अब सवाल ये है कि आने वाले सालों में इसकी मेजबानी किसे मिल सकती है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com