पुरुष हाॅकी टीम का कारनामा, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम

हाल ही में ओलंपिक में भारतीय पुरुष हाॅकी टीम ने ब्राॅन्ज मेडल जीत कर देश का नाम दुनिया में रोशन कर दिया है। खास बात ये है कि 41 सालों से हाॅकी के क्षेत्र में पदक का सूखा पड़ा था जो ओलंपिक के कांस्य पदक ने खत्म कर दिया है। देश ने हाॅकी में कांस्य पदक तो जीता ही, साथ ही एक नया रिकाॅर्ड भी बना डाला है।

ब्राॅन्ज जीत कर 41 सालों बाद पदक का सूखा मिटाया

भारतीय पुरुष हाॅकी टीम ने 41 सालों बाद पदक हासिल करके इतिहास रच दिया है और हाॅकी खेलने के लिए देश के युवाओं को प्रेरित भी किया है। बता दें कि भारतीय टीम ने जर्मनी से 5-4 के स्कोर से कांस्य पदक का मुकाबला अपने नाम करके मेडल पर कब्जा किया है। मुकाबले में एक पल ऐसा भी था जब जर्मनी दो गोल से आगे थी और स्कोर 3-1 का था। हालांकि भारत ने जल्द ही 3-5 की बढ़त हासिल कर ली और पदक अपने नाम कर लिया। खास बात ये है कि जर्मनी की टीम ने पिछले चार ओलंपिक में पदक जीते थे और इस बार उसे खाली हाथ ही लौटना पड़ गया।

ये कारनामा करने वाला भारत पहला देश

हाॅकी में इस बार कांस्य पदक हासिल करने के साथ ही भारत ने एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड भी बना दिया है। दरअसल ओलंपिक के इतिहास में सबसे ज्यादा पदक विजेता टीम अब भारत बन गई है। भारत ने हाॅकी के खेल में ओलंपिक में अब तक 12 पदक अपने नाम किए हैं। बता दें कि ओलंपिक के इतिहास में ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन गया है। वहीं जर्मनी इस लिस्ट में दूसरे नंंबर पर है और उसके पास हॉकी में 11 ओलंपिक पदक हैं। मालूम हो कि कोई और ऐसी टीम नहीं है जो 10 से ज्यादा मेडल अपने नाम कर पाई हो।

ये भी पढ़ें- आज भी कोहली को इस बात का है अफसोस, खोले दिल के कई राज

ये भी पढ़ें- मेसी ने तोड़ा 21 साल पुराना ये रिश्ता, जानें क्या है वजह

कुल 5 मैचों में से भारत ने 4 जीते

बता दें कि हाॅकी मेडल की रेस में भारत ने ओलंपिक में 5 मुकाबले लड़े जिसमें से देश ने 4 में जीत हासिल की है। वहीं क्वार्टर फाइनल में टीम ने ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। । बाद में टीम को सेमीफाइनल में  बेल्जियम से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं खेले ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में टीम ने जर्मनी को हराकर ब्राॅन्ज मेडल पाया और अपना परचम लहराया।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com