यहां जानें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का भारतीय शेड्यूल

साल 2019-21 के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला टूर्नामेंट न्यूजीलैंड की जीत और भारत की हार से साथ खत्म हो चुका है। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से करारी हार का सामना करना पड़ा है। वहीं अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के टूर्नामेंट के फार्मैट के मुताबिक भारत को तीन घरेलू व तीन विदेशी टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम को इन सीरीज में एक-एक कर इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश व श्रीलंका से सामना होगा। तो चलिए जानते हैं क्या होगा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का भारतीय टीम का शिड्यूल।

1. इंग्लैंड में भारतीय टीम का दौरा

भारतीय टीम अगस्त-सितंबर के माह में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का हिस्सा बनेगी। ये टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगी। बता दें कि सीरीजों का पहला मैच 4 अगस्त से शुरु होगा। वहीं सीरीजों का आखिरी टेस्ट मैच 10 सितंबर से शुरू होकर 14 सितंबर तक चलेगा।

2. भारत में न्यूजीलैंड टीम का दौरा

भारत ने पिछले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना किया है। बता दें कि सीरीज के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम हार गई थी। वहीं आने वाली टेस्ट सीरीजों के लिए न्यूजीलैंड भारत का दौरा करने वाली है। भारत में न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलने हैं।

3. भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा

न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। वहां पर भारतीय टीम को 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। बता दें कि ये सीरीज भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जानी है। ये सीरीज दिसंबर से जनवरी के माह तक जारी रहेगी।

4. श्रीलंकाई टीम का भारत दौरा

बता दें कि साल 2022 में आईपीएल भी होने हैं पर आईपीएल से पहले ही श्रीलंकाई टीम भारतीय दौरे पर आएगी। यहां पर श्रीलंका व भारतीय टीम के बीच 3 मुकाबले खेले जाने हैं। बता दें कि भारत में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का भी आयोजन हो सकता है।

5. ऑस्ट्रेलिया टीम का भारत दौरा

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत ने दो बार लगातार उन्हीं की धरती पर हराया था। वहीं इस बार आस्ट्रेलिया के पास बदला लेने का अच्छा मौका है क्योंकि आस्ट्रेलिया साल 2022 के आखिर में भारत टीम के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वाली है। ये चारों टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए खेले जाएंगे।

6. भारतीय टीम 2022 में होगी बांग्लादेश के दौरे पर

आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर टीम इंडिया टेस्ट मैच खेलने के बाद पड़ोसी देश बांग्लादेश को रवाना होगी। वहां पर भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलेगी।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com