इन 3 वजहों से इंग्लैंड में तिरंगा लहरा सकती है भारतीय टीम

भारत का इंग्लैंड दौरा उस तरह से शुरू नहीं हो पाया जिस शुरुआत की भारतीय प्रशंशकों ने उम्मीद की थी। बता दें कि भारतीय टीम को इंग्लैंड में खेले गए पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूज़ीलैण्ड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस वजह से विराट एंड कंपनी सवालों के कटघरे में खड़ी हो गई है। हालांकि इन बातों को हुए काफी समय बीत चुका है। खिलाड़ी अब एक नए सिरे से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली 5 टेस्ट मैचों की सीरीज की तैयारी में जुट चुके हैं। भारत के लिए कई मायनों में ये दौरा किसी अभेद किले से कम नहीं होगा।  लेकिन क्रिकट के पंडित मानते हैं की टीम इंडिया के पास तीन वजहें हैं जिनके कारण टीम इंडिया इंग्लैंड फतेह करने में सक्षम है। तो चलिए जानते हैं उन वजहों के बारे में।
इंग्लैंड टीम का मौजूदा फॉर्म चिंता का विषय

भारत भले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला हार गया हो पर पिछले कुछ वक़्त में उसने काफी अच्छा खेल दिखाया है।  वहीं अगर इंग्लैंड टीम की बात की जाए तो मौजूदा फॉर्म उनके लिए चिंता का विषय जरूर होगा। इसका पूरा फ़ायदा कोहली की सेना उठाना चाहेगी। इंग्लैंड की टीम को इंडिया के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में मिली हार अच्छे से याद होगी।  इसके आलावा इंग्लैंड ने अपनी सरजमीं पर न्यूज़ीलैण्ड के हाथों भी टेस्ट सीरीज गवां दी थी।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन
भारत के खिलाफ खेली पिछली टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम के  बल्लेबाजों ने बेहद कमजोर बैटिंग का प्रदर्शन किया था।  इसके अलावा खेली गई इंग्लैंड -न्यूज़ीलैण्ड टेस्ट सीरीज में भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कीवी बॉलर्स के सामने संघर्ष करते देखा गया था।
मौसम का मिजाज भारत के पक्ष में
वैसे तो इंग्लैंड का मौसम काफी ठंडा होता है जो भारतीय बल्लेबाजों को बिल्कुल भी पसंद नहीं पर इस सीरीज के दौरान इंग्लैंड में मौसम थोड़ा गरम रहने वाला है। इसका फ़ायदा इंडियन टीम के बल्लेबाजों को मिलेगा। इसके अलावा भारतीय टीम काफी लंबे समय से इंग्लैंड में ही है और सीरीज शुरु होने में अभी एक महीने का वक़्त भी बाकी है। इसी कारण इंडियन टीम वहां के माहौल में अच्छे से ढल भी जाएगी।
इन तीन वजहों से इंडियन टीम एक बार फिर वो कारनामा दोहराने में सफल हो सकती है जो 2007 में द्रविड़ की कप्तानी में किया था। बता दें कि 2007 में इंडिया ने इंग्लैंड को उसकी धरती पर 21 साल बाद पटकनी दी थी।
ऋषभ वर्मा
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com