सर्वे से पता चली गजब बात, फोन खरीदते समय क्या देखते हैं भारतीय

       आप स्मार्टफोन खरीदते समय क्या देखते हैं। शायद कैमरा, बैटरी, स्टोरेज क्षमता या फिर उसका लुक। कई सारे सवाल हैं। ठीक ऐसे ही सवालों के साथ जब भारतीयों के बीच सर्वे किया गया तो चौंकाने वाला परिणाम सामने आया। जैसा कि आपको पता कि एक भारतीय मटका भी ढोक बजा कर खरीदता है, ऐसे में अगर वो फोन जैसी महंगी चीज ले रहा होगा तो क्या-क्या देखेगा। उत्सुकता तो इस परिणाम की काफी थी, जिसका रिजल्ट आ गया है।  आइए जानते हैं।

जानकर चौंक जाएंगे आप
सर्वे का जो परिणाम आया है उससे पता चलता है कि भारतीय न तो स्टोरेज क्षमता देख रहे हैं और न ही बैटरी। वे तो आॅडियो क्वालिटी पर फिदा हैं। जी हां, भारत में फोन खरीदते वक्त ग्राहक सबसे ज्यादा आॅडियो की क्वालिटी देख रहे हैं जो 69 फीसद है। इसके अलावा बैटरी देखने वाले 65 फीसद और कैमरा देखने वाले 63 फीसद है। जानकारी के मुताबिक, 18 से 24 साल की आयु में लोग सबसे ज्यादा मोबाइल पर अपना समय बिता रहे हैं। आॅडियो पर एक सप्ताह में 20 घंटे से ज्यादा आॅनलाइन रहने में लोग खर्च करते हैं। डॉल्बी के सहयोग से हुए मार्केट रिसर्च कंपनी साइबरमीडिया रिसर्च ने अपने अध्ययन में बताया कि एक साल में ग्राहक आॅडियो पसंद कर रहरे हैं। आॅडियो से उनके लिए बातचीत, गेम, मूवी, वेबसीरिज, संगीत और अन्य चीजें परफेक्ट हो गई है।

अच्छी क्वालिटी का आॅडियो डिमांड में
18 से 24 साल की उम्र के बीच में ग्राहक अच्छी क्वालिटी के फोन पर पैसा लगाना चाहते हैं। 71 फीसद पर एक कंपनी के स्मार्टफोन को अच्छा बताते हुए उसका आॅडियो अच्छा बताया गया। लोगों ने बताया कि 86 फीसद मूवी, 82 फीसद गाने और 68 फीसद खुद से बनाई सामग्री के लिए आॅडियो का उपयोग जबरदस्त है। आजकल इंस्टाग्राम पर भी लोग अपनी सामग्री बनाकर डाल रहे हैं। अध्ययन में बताया गया कि आॅडियो क्वालिटी में आवाज और डायलोग साफ हो, यह लोग चाहते हैं। इसके अलावा अलग तरह के अनुभव से भी लोगों को आडियो में किसी तरह की कोई खराबी नहीं चाहिए।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com