अगर लगवा चुके हैं कोविड वैक्सीन तो यह कंपनी देगी छूट, उठाएं फायदा

कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया लॉक हो गई है। न तो उड़ाने जारी हैं और न ही ट्रेन। अब जबसे लॉकडाउन खुलना शुरू हुए हैं तब से तेजी से कारोबार बढ़ाने की हड़बड़ी दिख रही है ताकि लॉकडाउन के दौरान हुए नुकसान को पूरा किया जा सके। सबसे ज्यादा प्रभावित ट्रैवल और टूर बिजनेस के अलावा एयरलाइन कंपनियों को हुआ है। इसलिए भारत की एक बड़ी कंपनी लोगों को आकर्षित करने के लिए बड़ा फैसला कर चुकी है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि वह उन यात्रियों को छूट देगी जिन्होंने कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन लगवा ली है। इस फैसले के बाद बाकी विमान कंपनियों में हलचल देखी जा रही है।

कितनी मिलेगा छूट
भारत की सबसे बड़ी विमान कंपनियों में शुमार इंडिगो एयरलाइन की ओर से यह फैसला लिया गया है। यहां डिस्काउंट की सुविधा शुरू भी की जा चुकी है। डिस्काउंट की सुविधा उन यात्रियों को मिलेगी जिन्होंने अभी तक वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है और एक प्रकार से सुरक्षित हैं। बताया जा रहा है कि यात्रियों को टिकट बुक कराने में 10 फीसद तक की छूट दी गई है। भारत में अभी तक किसी भी एयरलाइन कंपनी ने यह फैसला नहीं लिया है। इंडिगो के ऐसा करने के बाद सभी सोच में है।

इनके लिए है यह छूट
जानकारी के मुताबिक, इंडिगो की ओर से बताया गया है कि आफर केवल उन यात्रियों पर लागू होगा जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है। ऐसे यात्री इंडिगो से अपनी यात्रा टिकट बुक कराते समय तक दोनों खुराक ले चुके होंगे वे भी इस दायरे में आएंगे। बताया जा रहा है कि टिकट बुक कराते समय इस चीज को मेंशन करना होगा जिससे आपको छूट का लाभ मिल सके। जब यात्री एयरपोर्ट पर चेक इन करने के लिए काउंटर पर आएंगे या फिर बोर्डिंग गेट पर आएंगे तो उन्हें अपना वैक्सीनेशन कराने के बाद भारत सरकार की ओर से जारी प्रमाण पत्र दिखाना होगा। इसके अलावा अगर उनके पास प्रमाणपत्र मौजूद नहीं है तो वे आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप पर अपना वैक्सीनेशन स्टेटस भी दिखा सकते हैं। ऐसे लोगों को आगे यात्रा की अनुमति मिल जाएगी।

क्यों लिया गया यह फैसला
जानकारी के मुताबिक, टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए इंडिगो की ओर से यह फैसला लिया गया है ताकि लोग आगे आएं और ज्यादा से ज्यादा टीका लगाने को लेकर जागरूक हों। इंडिगो की ओर से बताया कि यह स्पेशल छूट इसलिए दी गई है कि क्योंकि हम देश के सबसे बड़े एयरलाइन हैं और हमारे से जुड़े लोगों को यह सुविधा मुहैया कराना इसलिए भी जरूरी है ताकि लोग जागरूक हों। यह एक तरह से हमारी जिम्मेदारी है। इंडिगो की ओर से कहा गया कि इससे न केवल लोग टीकाकरण कराने को लेकर जागरूक होंगे बल्कि काफी कम पैसे में यात्रा का आनंद ले सकेंगे। बताया जा रहा है कि यह आफर सीमित समय तक के लिए है और वेबसाइट से टिकट बुकिंग पर उपलब्ध है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com