आईपीएल स्पेशल: क्या आप जानते हैं ये रोचक 12 रिकॉर्ड जो टूटे इस बार

IPL की शुरुआत होने के साथ ही कई तरह की कहानियां व खिलाड़ियों की पर्सनल लाइफ के साथ-साथ नए बनते रिकाॅर्ड्स भी चर्चा में रहते हैं। बीते दिन आईपीएल 2021 में कुछ ऐसा ही हुआ। इस साल के आईपीएल के 19वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी को 69 रनों से मात दे दी है। इस मैच के दौरान खास बात ये रही कि इसमें करीब 12 रिकाॅर्ड्स टूटे हैं। चलिए जानते हैं इस मैच में कौन-कौन से 12 रिकाॅर्ड्स बने हैं।
1. चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी के खिलाफ ये 18वां मैच जीता है। बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 27 मैच हो चुके हैं जिनमें से 17 में चेन्नई विजई रही। वहीं आरसीबी ने इनमें से अब तक महज 9 मैचों में ही जीत अपने नाम की है। हालांकि एक मुकाबला में कोई नतीजा नहीं निकाला जा सका था।
2. सुरेश रैना ने इस मैच में जैसे ही पहला छक्का जड़ा, उन्होंने आईपीएल के इतिहास में अपने नाम 200 छक्के दर्ज करवा लिए हैं। ऐसा करने वाले वो 7वें खिलाड़ी बन गए हैं।
3. सुरेश रैना आईपीएल के इतिहास में विराट कोहली के बाद 500 चौके व 200 छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।
4. बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स की आरसीबी के अपोजिट वानखेड़े स्टेडियम में ये पहली जीत थी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच जितने भी मैच इस स्टेडियम में खेले गए हैं। उन सभी में आरसीबी ने ही अपनी जीत दर्ज कराई है।
5. मालूम हो कि चेन्नई की बल्लेबाजी में एक वक्त ऐसा भी आया जब एक ओवर में 37 रन बन गए थे। बता दें कि आईपीएल में इससे पहले भी एक ओवर में 37 बनाने का रिकॉर्ड बैंगलोर के टीम के नाम  था।
6. आईपीएल में एक ओवर में सबसे ज्यादा 36  रनों की पारी गेल ने खेली है। इसके बाद जडेजा ने भी  हर्षल के एक ओवर में 36 रन बनाए हैं। वहीं रैना का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है।  उन्होंने एक ओवर में 32 रन बनाए हैं।
7. आईपीएल में एक ओवर में 5 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में सबसे ऊपर गेल का है । इनके बाद तेवतिया ने ये कारनामा  कॉटरेल के खिलाफ किया था। वहीं इस मैच में जडेजा ने  हर्षल पटेल के ओवर में 5 छक्के लगाए ।
8. आईपीएल में सबसे महंगा ओवर 2011 में परमेश्वरन ने  डाला था। वहीं इस मैच में  हर्षल ने एक ओवर में 37 रन दे दिए । इसके बाद अवाना व बोपारा दोनों ने एक ओवर में सबसे ज़्यदा 32 रन देने का रिकॉर्ड है।
9. रविंद्र जडेजा ने आईपीएल के इतिहास में अपने करियर का दूसरा अर्धशतक जड़ा है।

10.  रविंद्र जडेजा ने इस मैच में 28 गेंदों पर 62 रनों की धुआंधार पारी खेली है। ये उनका आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक स्कोर है।
11. आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे 20वें ओवर की बात करें तो इस मैच में  जडेजा ने हर्षल के ओवर में बनाए।  इस हर्षल के डाले गए 20वें ओवर में 37 रन बने । इसके पहले साल 2020 में जॉर्डन बनाम डीसी मैच में स्टोइनिस ने मैच के 20वें ओवर में 30 रन बना डाले थे।
12. सीएसके आज तक आईपीएल की हिस्ट्री में कभी भी 25 अप्रैल को खेला गया मैच नहीं हारी है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com