IPL 2018: छक्कों की बारिश से भरा रहा चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकता नाइटराइडर्स का मैच!

चेन्नई: सैम बिलिंग्स की तूफानी पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने मंगलवार को बेहद रोमांचक मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को 5 विकेट से हरा दिया। आईपीएल 2018 के पांचवें मैच में फैंस की सांसे थम गई। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 202 रन बनाए। जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने एक गेंद शेष रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रविंद्र जडेजा ने विजयी छक्का जमाया।


चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए यह जीत कई मायनों में ख़ास रही। चेन्नई सुपरकिंग ने 1065 दिनों के बाद अपने होमग्राउंड पर मैच खेला और जीत दर्ज की। चेन्नई ने चेपॉक स्टेडियम में पिछले 13 मैचों में 12वीं जीत दर्ज की। सीएसके ने अपने घर में केकेआर के खिलाफ 8 में से 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की। चेन्नई सुपरकिंग ने आईपीएल इतिहास में दूसरी बार 200 से अधिक स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा किया। चेन्नई सुपरकिंग्स की टी20 क्रिकेट में यह 96वीं जीत रही।

चेन्नई की जीत के हीरो सैम बिलिंग्स रहे जिन्होंने 23 गेंदों में दो चौको व पांच छक्को की मदद से 56 रन की पारी खेली। उन्होंने केकेआर के आंद्रे रसेल की पारी पर पानी फेरा दिया जिन्होंने 36 गेंदों में एक चौके और 11 छक्को की मदद से 88 रन की तूफानी पारी खेली थी। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स ने शुरुआत अच्छी की। शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू ने सिर्फ 35 गेंदों में 75 रन की साझेदारी करके मैच का रोमांच बनाए रखा। मिचेल स्टार्क की जगह शामिल किए गए टॉम करन ने डीप मिडविकेट पर वॉटसन का कैच रिंकू सिंह के हाथों कराकर केकेआर को पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद कुलदीप यादव ने अंबाती रायुडू को स्थानापन्न शिवम मावी के हाथों कैच आउट कराकर चेन्नई को दूसरा झटका दिया। चेन्नई तब मैच से बाहर होती दिखी जब सुनील नरेन ने सुरेश रैना को विनय कुमार के हाथों कैच आउट करा दिया। यहां से एमएस धोनी ने सैम बिलिंग्स के साथ 54 रन की साझेदारी की और मैच रोमांचक स्थिति में ले गए। चेन्नई की दमदार वापसी पर पियूष चावला ने लगाम कसी और धोनी को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद सैम बिलिंग्स ने मोर्चा संभाला और अपने दम पर मैच का रुख बदल दिया।

उन्होंने टॉम करन द्वारा किए पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर अर्धशतक पूरा किया। दाएं हाथ के बललेबाज ने 21 गेंदों में तीन चौको और चार छक्को की मदद से फिफ्टी पूरी की। बिलिंग्स चेन्नई को लक्ष्य के काफी करीब ले आए। उन्होंने 23 गेंदों में दो चौको और पांच छक्को की मदद से 56 रन की पारी खेली। टॉम करन ने बिलिंग्स का कैच लांग ऑफ पर उथप्पा के हाथों कराकर केकेआर को बड़ी सफलता दिलाई।

बिलिंग्स के आउट होने के बाद ड्वेन ब्रावो 11Ó रन और रविंद्र जडेजा 11Ó रन ने चेन्नई को जीत दिलाकर ही दम लिया। केकेआर की तरफ से टॉम करन ने दो जबकि पियूष चावलाए सुनील नरेन और कुलदीप यादव को एक.एक विकेट मिला। इससे पहले आंद्रे रसेल ने चेन्नई के मैदान पर छक्को की बारिश की जिसकी बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 202 रन बनाए। रसेल ने 36 गेंदों में एक चौके और 11 छक्को की मदद से नाबाद 88 रन बनाए। उनके साथ टॉम करन 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

केकेआर ने आईपीएल 2018 का उच्चतम स्कोर अपने नाम किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर को सुनील नरेन के रूप में पहला झटका लगा। नरेन ने दो छक्के जड़कर अपने इरादे जरूर जाहिर किए लेकिन हरभजन सिंह ने उन्हें रैना के हाथों कैच आउट कराकर केकेआर को तगड़ा झटका दिया। पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद बर्थ.डे बॉय क्रिस लिन ने रॉबिन उथप्पा के साथ दूसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े और केकेआर का स्कोर 50 रन के पार लगाया।

रविंद्र जडेजा ने तभी एक खूबसूरत गेंद डालकर लिन को क्लीन बोल्ड करके चेन्नई को दूसरी सफलता दिलाई। लिन के विकेट गिरने का असर उथप्पा ने नहीं होने दिया और पॉवरप्ले के आखिरी ओवर की अंतिम दो गेंदों पर लगातार दो छक्के जड़े। इसके बाद उथप्पा ने नितीश राणा ने तीसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी की। शेन वॉटसन ने 9वें ओवर की पहली गेंद पर राणा को धोनी के हाथों कैच आउट कराकर केकेआर को तीसरा झटका दिया। इस ओवर में केकेआर की मुश्किलें तब और बढ़ गई जब अच्छी लय में नजर आ रहे रॉबिन उथप्पा को सुरेश रैना ने कवर्स से सटीक थ्रो जमाकर डगआउट भेज दिया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 16 गेंदों में दो चौको और तीन छक्को की मदद से 29 रन बनाए।

जल्द ही शार्दुल ठाकुर ने रिंकू सिंह को पॉइंट में ब्रावो के हाथों कैच आउट कराकर केकेआर को जोरदार झटका दिया। यहां से दिनेश कार्तिक ने आंद्रे रसेल के साथ केकेआर की पारी संभाली और रनगति भी बढ़ाए रखी। दोनों ने छठे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की और स्कोर 150 रन के पार लगाया। इस बीच रसेल ने शेन वॉटसन द्वारा किए पारी के 18वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 26 गेंदों में एक चौके और 6 छक्को की मदद से फिफ्टी पूरी की।

18वें ओवर में शेन वॉटसन ने कार्तिक को आउट करके अपना दूसरा शिकार किया। रसेल ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए केकेआर को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से शेन वॉटसन ने दो विकेट लिए। हरभजन सिंहए शार्दुल ठाकुर और रविंद्र जडेजा को एक.एक विकेट मिला।

इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने मंगलवार को आईपीएल 2018 के पांचवें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। सीएसके ने इस मैच के लिए अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। सीएसके ने केदार जाधव और मार्क वुड की जगह सैम बिलिंग्स व शार्दुल ठाकुर को शामिल किया है। वहीं केकेआर ने भी एक बदलाव करते हुए मिचेल जॉनसन की जगह टॉम करन को मौका दिया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com