आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों का हो सकता है ऐलान

इस आईपीएल सीजन के कोरोना के चलते स्थगित होने के बाद बचे मैचों को कब और कहां कराया जाए इस पर सस्पेंस की स्तिथि बनी हुई है। इसी के साथ बीसीसीआई 2022 के आईपीएल को लेकर भी तैयारी में जुट गई है। साल 2022 के आईपीएल टूर्नामेंट के लिए 10 टीमों के बीच मुकाबला कराया जाने को लेकर मोहर पहले ही लग चुकी है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने पहले ही इस की पुष्टि कर दी थी कि आईपीएल के 2022 के सीजन में 8 की जगह 10 टीमें हिस्सा लेंगी। दो नई टीमों को लेकर आवेदन की आखिरी तारीख मई के महीने में पूरी हो रही है। अब देखना ये है कि कौन-कौन से शहर इस रेस में आगे चल रहे हैं। इनके अलावा कौन-कौन सी फ्रेंचाइजी टीम खरीदने की रेस में आगे चल रही है।

बीसीसीआई इस साल 2 नई टीमों को इंट्रोड्यूस करते-करते रह गया

बीसीसीआई पहले 2021 के आईपीएल में ही 2 नई टीमों को इस लीग का हिस्सा बनाने पर विचार कर रही थी पर कोरोना के चलते लीग को जल्द से जल्द पूरा करने के इरादे से उन्हें यह फैसला 2022 के आईपीएल के लिए छोड़ना पड़ गया। बीसीसीआई के एक अधिकारी के द्वारा पीटीआई को दिये इंटरव्यू में उन्होंने बताया की 10 टीमों के खिलाने से मुकाबलों की संख्या 94 हो जाती है जो इस सीजन में पॉसिबल ही नहीं था। इस वजह से हमे 2 नई टीमों को शामिल करने का फैसला 2022 तक टालना पड़ा। अब 2 नई टीमों को लेकर मई तक आवेदन व उसकी बोली तक की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिसके बाद दोनों नई टीमें 2022 के लिए अपनी तैयारी शुरू कर सकती हैं क्योंकि तैयारी में काफी समय लगता है। इसके अलावा दोनों टीमें मेगा ऑक्शन में भी हिस्सा लेंगी।

इन 5 शहरों के बीच लगी है रेस

बीसीसीआई पहले ही इस मुद्दे से जुडी मीटिंग कर चुका है। इस मीटिंग में कई फ्रेंचाइजियों में से केवल 5 फ्रेंचाइजियों को मंजूरी मिली है। कई सारी फ्रेंचाइजियों के बीच में से अहमदाबाद, कानपुर, लखनऊ, पुणे और रांची के नाम को फाइनल किया गया है। इन पांच फ्रेंचाइजियों में से ही किन्ही दो को आईपीएल में शामिल होने का मौका मिलेगा। इनमे से भी अहमदाबाद का नाम पक्का माना जा रहा है। इसका मालिक अडानी ग्रुप को बताया जा रहा है। अडानी ग्रुप इस देश में एक बड़ा कॉरपोरेट घराना है। साल 2010 में भी अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद के लिए आवेदन दिया था पर उनको सफलता हाँथ नहीं लगी थी। हालांकि इस बार उनका स्थान पक्का माना जा रहा है क्योंकि टीम के पास विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी मौजूद है। इसके अलावा लखनऊ और कानपुर भी प्रबल दावेदार के रूप में निकल कर सामने आए हैं। लखनऊ के पास भी अब अपना एक स्टेडियम हो चूका है तो शायद उत्तर प्रदेश राज्य से भी एक टीम टूर्नामेंट में खेलती नजर आ जाए। हालांकि अंतिम फैसला बीसीसीआई को ही लेना है लेकिन 2 नई टीमों के मालिकों को लेकर दिलचस्पी बढ़ती ही जा रही है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com