आईपीएल: लीग में 1 हजारी बनाने वाले ये 3 सबसे युवा  खिलाड़ी

आईपीएल एक ऐसा मंच हैं जहाँ पर युवा खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का एक अच्छा मौका मिलता है। इन्फैक्ट आईपीएल को शुरू करने के पीछे की वजह यही थी कि नए और युवा टैलेंट को मौका मिले। कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए जिन्हें लीग में अपने आप को साबित करने के बाद इंटरनैशनल क्रिकेट में भी प्रदर्शन करने का मौका मिला। इसलिए क्रिकेट एक्सपर्ट्स हमेशा ही आईपीएल को युवा खिलाड़ियों के लिए प्रदर्शन करने का अच्छा मंच मानते रहे हैं।

आईपीएल भी हमेशा ही इंडिया के साथ अन्य देशों को बेहतरीन टैलेंट देता रहा है। आईपीएल जैसे कठिन मंच पर जहाँ दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। वहां इन युवा खिलाड़ियों को अच्छा परफॉर्म करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे 3 बेहतरीन युवा खिलाड़ियों के बारे में जो सबसे कम उम्र में आईपीएल में 1 हजार रन का आंकड़ा पार करने में सफल रहे हैं।

ऋषभ पंत

दिल्ली के दिलेर कप्तान ऋषभ पंत की कप्तानी का हर कोई कायल हो रहा है। श्रेयस की जगह कप्तानी कर रहे पंत ने टीम का अच्छी तरह से संचालन किया है। पंत ने अपना आईपीएल डेब्यू सीजन 2016 में दिल्ली के ही लिए गुजरात लायन के विरुद्ध किया था। पहले ही मैच में ऋषभ पंत ने अपने टैलेंट की झलक सबको दिखा दी थी। अपने ताबड़तोड़ बैटिंग के जरिए ऋषभ पंत ने सीजन 2018 में 1 हजार रन का आंकड़ा भी पार कर लिया था। हैदराबाद के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में ऋषभ ने अपना आईपीएल का पहला शतक भी इसी मैच में बनाया था। ऋषभ पंत ने 1 हजार रन पूरे करने की उपलब्धि जब हासिल की थी तब वो केवल 20 साल 218 दिन के ही थे। बता दें कि पंत आईपीएल में सबसे कम उम्र में 1 हजार रनों के आंकड़े को पार करने वाले खिलाड़ी हैं।

पृथ्वी शॉ

अपने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ही पृथ्वी को भारत के तरफ से टेस्ट और वन डे मैचों में खेलने का मौका मिला था। अपने डेब्यू टेस्ट में ही शतक जड़ने वाले शॉ ने आईपीएल में अपना डेब्यू दिल्ली के लिए किया था। शॉ ने अपना पहला मैच सीजन 2018 में पंजाब किंग्स के खिलाफ खेला था। इस मैच में शॉ ने 10 गेंदों में 23 रनों की पारी खेल कर सबके सामने अपना टैलेंट साबित कर दिया था। शॉ ने हाल ही में हुए विराट की बंग्लोर टीम के खिलाफ मैच में खेली गई 21 रनों की पारी के दौरान ही आईपीएल में 1 हजार रन के आंकड़े को पार किया है। पृथ्वी शॉ ने यह उपलब्धि महज 21 साल और 169 दिन की उम्र में ही हासिल की है। शॉ ऐसा करने वाले पंत के बाद दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

संजू सेमसन

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू ने अपना आईपीएल डेब्यू भी इसी टीम के साथ सीजन 2013 में पंजाब टीम के खिलाफ किया था। इस मैच में संजू ने अजिंक्य रहाणे के साथ मैच विनिंग पार्टनरशिप करके टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। संजू ने आईपीएल में एक हजार रनों का आंकड़ा महज 21 साल और 183 दिन की उम्र में पार किया था। एक वक़्त ऐसा था जब संजू 1 हजार तक पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे पर ऋषभ पंत ने उनका ये रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com