आईपीएल: राजस्थान की हालत पंचर, टीमों से उधार मांग रहे खिलाड़ी

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल सीजन 2021 में अब तक 5 मैच खेले हैं। उनके खेले इन मैचों में 2 में जीत और 3 में हार के कारण संजू सैमसन की टीम 7 वें पायदान पर रह गई है। राजस्थान टीम मैनेजमेंट ने टीम का कप्तान बदल दिया है इसके बावजूद टीम की किस्मत शायद उनसे रूठी ही हुई है। एक तरफ जहां इंडियन प्लेयर्स टीम के लिए कुछ खास प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। वहीं दूसरी तरफ टीम को विदेशी प्लेयर्स की कमी से भी जूझना पड़ रहा है। टीम के आलराउंडर खिलाड़ी बेन स्ट्रोक्स और जोफ्रा आर्चर पहले ही चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। इसके साथ ही कुछ प्लेयर भारत में कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से टीम से अपना नाम वापिस भी ले चुके हैं।

अब तक ये विदेशी खिलाड़ी हो चुके इस सीजन से बाहर

इंग्लैंड के स्टार प्लेयर बेन स्ट्रोक्स ने इस सीजन 2 मैचों में हिस्सा लिया है लेकिन दूसरे मैच में फील्डिंग के दौरान उन्हें कंधे में चोट लग गयी थी। इस वजह से वो पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ राजस्थान टीम के स्पेशलिस्ट डेथ बॉलर जोफ्रा आर्चर भी हाल ही में हुई सर्जरी की वजह से पूरे सीजन से बाहर हो चुके हैं। जोफ्रा राजस्थान की टीम से इस सीजन बाहार होने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वहीं इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्‍टोन और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले चुके हैं। दोनों ही प्लेयर बायो बबल सिस्टम से दूर ये कठिन समय अपने परिवार को देना चाहते हैं। एंड्रू टाई का कहना है की इस वक्त खेल से ज़्यादा इंपाॅर्टेंट उनका अपने परिवार के साथ वक्त बिताना है।

अब बचे केवल 4 विदेशी खिलाड़ी

4 विदेशी खिलाड़ियों के चले जाने की वजह से राजस्थान टीम के पास पूरे सीजन के लिए केवल 4 खिलाड़ी ही बचे हैं। इस वक्‍त जोस बटलर, क्रिस मोरिस, डेविड मिलर और मुस्‍ताफिजुर रहमान ही सिलेक्शन के लिए अवेलेबल हैं। ऐसे में अगर एक खिलाड़ी उप्लब्ध नहीं होता है तो टीम के पास कोई भी बैकअप मौजूद नहीं है।

राजस्थान टीम खिलाड़ियों को लोन पर लेने का विचार कर रही

राजस्थान टीम मैनेजमेंट ने आईपीएल की अन्य टीम फ्रैंचाइज़ीयो को उनके विदेशी खिलाड़ियों को लोन पर लेने के लिए पत्र भी लिखा है। सूत्रों की मानें तो एक फ्रैंचाइज़ी ने इस बात को कन्फर्म भी किया है कि लोन विंडो नियम के तहद राजस्थान टीम ने उनसे समपर्क किया है।

क्या है ये लोन विंडो सिस्टम

आईपीएल में नियम के मुताबिक कोई भी टीम अन्य किसी टीम से उनके खिलाड़ी को लोन पर अपने टीम में शामिल कर सकती है। लोन विंडो 20 वें मैच से लेकर 56 वें मैच तक के लिए खुलती है। इसमें केवल वही खिलाड़ी लोन पर मिल सकता है जिसने 2 से कम मैच अपनी टीम के लिए खेले हों।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com