आईपीएल: हिस्सा लेने के लिए इस खिलाड़ी ने छोड़ दी थी देश की नागरिकता

दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग में लगभग हर देश के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। यहां तक नेपाल, अफगानिस्तान और नीदरलैंड के खिलाड़ी भी इस लीग में हिस्सा लेते हैं लेकिन एक ऐसा देश ऐसा भी है जिसके खिलाडियों पर आईपीएल में खेलने पर प्रतिबंद लगा हुआ है। दरअसल पाकिस्तान एक मात्र ऐसा देश है जिसके खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलते हैं क्योंकि बीसीसीआई ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों के हिस्सा लेने पर प्रतिबंद लगा रखा है।

साल 2008 के आईपीएल के बाद से मुंबई हमलों के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खेलने पर रोक लगा दी गई थी। वहीं कुछ ऐसे भी पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस लीग में हिस्सा लिया है। इसके लिए उन खिलाड़ियों ने अपनी नागरिकता तक छोड़ दी थी। तो चलिए आज ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं जिन्होंने पाकिस्तान की नागरिकता छोड़ अन्य देश की नागरिकता ली और आईपीएल का हिस्सा बने।

अजहर महमूद

पाकिस्तान के दिग्गज आलराउंडर खिलाड़ी अजहर महमूद पाकिस्तान के लिए 141 वनडे और 24 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। अजहर काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड जाकर बस गए थे। इंग्लैंड की नागरिकता लेने के बाद ही पाकिस्तान के खिलाड़ियों पर हिस्सा लेने पर बैन लग गया था लेकिन अजहर के पास इंग्लैंड की नागरिकता होने के कारण वो 2012 के आईपीएल सीजन के लिए किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा रहे थे। 2 सीजन पंजाब के साथ रहने के बाद ही अजहर को कोलकाता टीम ने 2015 के सीजन के लिए अपने साथ जोड़ लिया था। आईपीएल में अजहर कुल 23 मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें वे 29 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

इमरान ताहिर

साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर मूल रूप से पाकिस्तानी हैं। अपनी पत्नी के प्रेम में पड़कर उन्होंने साउथ अफ्रीका की नागरिकता हासिल कर ली थी। बता दें कि ताहिर की पत्नी हिन्दू मूल की हैं। ताहिर पाकिस्तानी टीम के लिए अंडर 19 वर्ल्डकप टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। बता दें कि आईपीएल में ताहिर चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हैं। आईपीएल में उन्होंने कुल 59 मुकाबलों में 20 की शानदार औसत से 82 विकेट्स अपने नाम किए हैं।

उस्मान ख्वाजा

ऑस्ट्रेलिया टीम के ओपनर उस्मान ख्वाजा का जन्म पाकिस्तान के इस्लामाबाद में हुआ था पर वे अपना क्रिकेट करियर बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया में जाकर बस गए और वहां की नागरिकता लेकर डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने लगे। अब तक ख्वाजा का इंटरनैशनल रिकार्ड्स भी खासा अच्छा रहा है। उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 40 टेस्ट और 40 वनडे मुकाबलों के साथ 9 टी 20 मैचों में भी हिस्सा लिया हुआ है। उस्मान आईपीएल 2016 के सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलते नजर आए थे। आईपीएल में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। हालांकि आईपीएल में खेले 6 मुकाबलों में उन्होंने 21 की औसत से 127 रन बना डाले थे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com