IPO : Clean science और GR Infra लॉन्च, जानिए क्यों करें निवेश

     बीत चुकी छमाही में आए आइपीओ से निवेशक गदगद रहे। अगली छमाही में भी ऐसे ही कुछ दमदार आइपीओ का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि इससे पहले बुधवार सात जुलाई को लांच किए गए दो आइपीओ के आने से बाजार में हलचल मची हुई है। पहली है क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी और दूसरी है जीआ इंफ्राप्रोजेक्ट। दोनों ही आइपीओ सात जुलाई से सब्सक्राइब करने के लिए खुल गए हैं। बताया जा रहा है कि दोनों कंपनियां मिलकर बाजार से करीब 2500 करोड़ रुपए जुटाने की कोशिश में हैं। फिलहाल यह वक्त बताएगा लेकिन आइए जानते हैं दोनों कंपनियों की खासियत और इनमें निवेश का कितना स्कोप है। 

क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी के बारे में

क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी कंपनी वर्ष 2003 की है। यह एक तरह की विशेष तौर पर रसायन बनाने वाली कंपनी है। यह नए तरह के उत्पाद बनाने के लिए काफी मशहूर है। इसका एक और तरीका काफी चर्चित है कि यह साफ और पर्यावरण के लिए अनुकूल तरीके से उत्पाद बनाती है। यानी इनके उत्पादन से पर्यावरण को नुकसान कम पहुंचता है। यह कंपनी कई देशों में अपने उत्पाद भेजती है। विशेषज्ञ तो इसे खरीदने की सलाद दे रहे हैं क्योंकि इसके हर तरह के ग्राहकों के बीच मजबूत पकड़ है। इसकी आमदनी सही है और बाजार में इसकी पैठ सकारात्मक माहौल बनाए हुए है। कंपनी का इश्यू बुधवार को खुलने के बाद नौ जुलाई को बंद हो जाएगा। इसका प्रति शेयर 800 से 900 रुपए के बीच है। यह कंपनी 2020 तक दुनिया की बड़ी रसायन उत्पादन करने वाली कंपनियों में एक रही है। यह आइपीओ से 1 हजार 546 करोड़ रुपए जुटाने की कोशिश में है।

जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट

जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट कंपनी एक एकीकृत मार्ग इंजीनियरिंग पर आधारित है। यह इसके प्रोक्यूरमेंट और निर्माण में ध्यान देती है। इस कंपनी का भी फंडामेंटल काफी मजबूत बताया जा रहा है। विशेषज्ञ बता रहे हैं कि चाहे लंबी अवधि के लिए निवेश करना हो या फिर छोटी अवधि के लिए यह दोनों ही आइपीओ इस मामले में बेहतर साबित हो सकते हैं। जीआर ने आइपीओ के लिए 823 से लेकर 837 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड तय किया है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी आइपीओ से करीब 963 करोड़ रुपए से अधिक रकम जुटा सकती है। दोनों ही कंपनियों की लिस्टिंग बीएसई और एनएसई में है।

कई कंपनियों के IPO मार्केट में दे रहे दस्तक, जानें क्या है निवेश का तरीका

जल्द आ रहे LIC के IPO से आम आदमी पर क्या पड़ेगा असर, जानिए यहां

तो शुरू करें निवेश

जानकारी के मुताबिक, दोनों ही आइपीओ को सब्सक्राइब आप नौ जुलाई तक कर सकते हैं। यह सात जुलाई से खुल गए हैं। दोनों को ही बीएसई यानी बांबे स्टॉफ एक्सचेंज और एनएसई यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचिबद्ध किया गया है। इसके अलावा बताया जा रहा है कि एंकर निवेशक इन कंपनियों के लिए छह जुलाई को बीडिंग करा चुके हैं। इससे पहले जो आइपीओ आए थे उन्होंने नौ हजार करोड़ रुपए से ज्यादा जुटा लिए हैं।

-GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com