अडानी की कंपनी का आ गया आईपीओ, जानिए निवेश करें या नहीं

   पिछले साल कई बड़े और निवेशकों के लिए फायदेमंद रहे आईपीओ के बाद इस साल का बड़ा आईपीओ आ गया है। अडानी की कंपनी ने अपनी दस्तक आईपीओ के जरिए दी है। इस साल वैसे तो कई बड़े कंपनियों के आईपीओ आने है लेकिन यह इस साल का बड़ा आईपीओ है। इस साल एलआईसी का भी आईपीओ आना है। अडानी कंपनी का जो आईपीओ आया है वह 27 जनवरी को खुल गया है। इसमें 31 जनवरी तक बोली लगा सकते हैं। आइए जानिए इसमें निवेश करना अच्छा या बुरा।

अडानी विल्मर का आया है आईपीओ
अडानी ग्रुप की वैसे तो कई कंपनियां है लेकिन जिस कंपनी का आईपीओ बाजार में आया है वह एफएमसीजी कंपनी है जो फूड से जुड़ी हुई है। इसे अडानी विल्मर के नाम से जानते हैं। यह कंपनी अभी काफी फायदे में भी चल रही है। कारोबारी गौतम अडानी की यह कंपनी का आईपीओ 27 जनवरी को खुला है। इसमें 31 जनवरी तक आप बोली लगाएं और निवेश करें। इसका प्राइस बैंड 218 से 230 रुपए तक तय की गई है। इसमें अगर निवेश करते हैं तो कंपनी इसे और बेहतर करने की कोशिश करेगी। कंपनी 1900  करोड़ रुपए कैपिटल एक्सपिंडेचर में खर्च करेंगे। वहीं, कंपनी 1058 करोड़ रुपए का उपयोग कर्ज को कम करने के लिए करेगी। बाकी पैसा अन्य निवेश में लगाया जाएगा।

निवेश करना सही या गलत
अडानी ग्रुप काफी बड़ा है और इसकी कंपनी अडानी विल्मर भी काफी जानी-मानी कंपनी है। इसमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है लेकिन इतना ध्यान रखना चाहिए कि इससे पहले आए पेटीएम जो अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बताया जा रहा था वह ध्वस्त हो गया था। वहीं, रिलायंस का आईपीओ भी गच्चा खाया था। ऐसे में आपको ध्यान से इसमें निवेश करना होगा। यह एक मजबूत कंपनी होने के साथ ही इसका रिकार्ड भी सही है। लेकिन कच्चे माल की  कीमत में काफी ऊपर नीचे हो रहा है। ऐसे में यह इसके लाभ को थोड़ा प्रभावित करने में अपनी भूमिका निभा सकता है। कंपनी अडानी ग्रुप और सिंगापुर के विल्मर ग्रुप के बीच आधा-आधा की भागीदारी वाला है। यह खाने का तेल, आटा, चावल और चीनी भी बेचती है। इसके अलावा कुछ अन्य उत्पाद भी बेचती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com