रेलवे में कंफर्म टिकट और रिफंड पाना आसान, जानें तरीका

        रेलवे का कंफर्म टिकट बुक कराना तब मुश्किल होता है जब सीट खाली न हो। एक अदद कंफर्म टिकट बुक कराने के लिए लोगों को काफी जतन करना पड़ता है। अगर टिकट बुक कराकर उसे कैंसिल करना हो तो यह मुश्किल और बढ़ जाती है, क्योंकि रिफंड आपके खाते में काफी देर से पहुंचते हैं। लेकिन अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन यानी आईआरसीटीसी की ओर से नया पेमेंट गेटेव आईपे को जारी किया है। इसकी सहायता से अब रिफंड मिलने में आपको दिक्कत नहीं होगी, यह तुरंत ही मिल जाएगा। आइए जानते हैं इस सुविधा के बारे में।

क्या है ये पेमेंट सिस्टम
आईआरसीटीसी की ओर से यह पेमेंट गेटवे तैयार किया गया है। यह काफी अच्छा बताया जा रहा है जिसकी सहायता से यात्रियों को दिक्कत कम होगी। यह आईआरसीटीसी-आईपे के नाम से है और इसमें काफी शानदार फीचर्स हैं। यह टिकट बुक करने और रिफंड में आपको अच्छा अनुभव प्रदान करेंगे। अगर टिकट जल्दी बुक होगा तो वहीं रिफंड भी जल्दी मिलेगा। यह सर्विस आपको टिकट बुकिंग के लिए बैंक के पेमेंट गेटवे पर भुगतान कर सकेंगे। इससे आपका समय बचेगा।

कैसे करें बुकिंग और कैंसिल
सबसे पहले आपको आईपे से बुकिंग कराने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपको अपनी यात्रा की जानकारी भी इसमें भरें, जैसे जगह और तिथि। अब अपने रूट के हिसाब से ही अपनी ट्रेन को चुनें और भुगतान के प्रकार में जाएं। इसमें आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी का आईपे मिल जाएगा। इसका चुनाव करते ही आपको भुगतान और बुक के विकल्प को चुने। आप चाहें तो क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड और यूपीआई को चुन सकते हैं। आपको टिकट इसके बाद बुक हो जाएगा और आपको एसएमएस से संदेश मिलेगा। जब आप कभी दोबारा अपना टिकट बुक कराना चाहेंगे तो आपको भुगतान की डिटेल नहीं भरनी होगी, टिकट बुक हो जाएगा। इसके अलावा टिकट कैंसिल करने पर आपको रिफंड पर ज्यादा समय नहीं लगेगा। आपको यूपीआई और डेबिट कार्ड के लिए एक बार मेनडेट देना होगा और इसके बाद ही आपका भुगतान किसी भी प्रकार के ट्रांसजैक्शन के लिए अधिकृत होंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com