भारतीय क्रिकेटरों के मुकाबले चवन्नी मिलती है आयरलैंड वालों को, जानें सैलरी

क्रिकेट जगत की जब भी बात होती है तब-तब खिलाड़ियों की पर्सनल लाइफ के बारे में चर्चा भी होती है। यही वजह है कि उनकी लाइफ स्टाइल से लेकर उनके फैशन सेंस तक को फैंस फाॅलो करते हैं। वहीं फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की सैलरी जानने की चाह भी रखते हैं। बात सैलरी की हो रही है तो बता दें कि भारतीय खिलाड़ियों के मुकाबले आयरलैंड के खिलाड़ियों को सैलरी के नाम पर चवन्नी मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि भारतीय खिलाड़ियों और आयरलैंड के खिलाड़ियों की सैलरी में कितना अंतर है।

इस वजह से सैलरी में है अंतर

मालूम हो कि आयरलैंड में क्रिकेट उतना प्रसिद्ध खेल नहीं है जितना प्रसिद्ध भारत में है। यही सबसे बड़ी वजह है कि आयरलैंड के खिलाड़ियों की तनख्वा भारतीय खिलाड़ियों से कई गुना पीछे है। भारत में क्रिकेट को अगर धर्म कहेंगे और खिलाड़ियों को भगवान तो कोई गलत बात नहीं होगी। इस वजह से भारतीय टीम दुनिया की सबसे ताकतवर क्रिकेट टीम मानी जाती है और भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी की बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। इस वजह से भारतीय खिलाड़ियों को दुनिया के अन्य खिलाड़ियों के मुकाबले ज्यादा पेमेंट मिलती है।

ये भी पढ़ें-ऋषभ पंत की बहन को देखा क्या, अनुष्का की भी खूबसूरती भरती है पानी

ये भी पढ़ें-इस पूर्व खिलाड़ी का दावा, जडेजा टी20 WC टीम का नहीं होंगे हिस्सा

इतना अंतर है दोनों देशों के खिलाड़ियों में

भारतीय खिलाड़ियों के एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं एक वनडे खेलने के लिए प्रत्येक खिलाड़ियों को 6 लाख रुपये दिए जाते हैं। वहीं प्रत्येक खिलाड़ी को एक टी20 मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये दिए जाते हैं। वहीं आयरलैंड के खिलाड़ियों की सैलरी की बात की जाए तो एक वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने के उन्हें 86 हजार रुपये मिलते हैं। वहीं एक टी20 इंटरनैशनल मैच खेलने के आयरलैंड के खिलाड़ियों को 450 डाॅलर मिलते हैं। 450 डाॅलर को रुपये में 35 हजार कहा जाएगा।

ऐसे तय होती है खिलाड़ियों की सैलरी

बीसीसीआई हर साल खिलाड़ियों की एक लिस्ट जारी करती है। इस लिस्ट में खिलाड़ी की कैपेबिलटी के हिसाब से उसे ग्रेड दिया जाता है। उस ग्रेड के हिसाब से खिलाड़ी की सैलरी हर साल तय की जाती है। A+ वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये, ग्रेड A वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये, ग्रेड B वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ और ग्रेड C वाले खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये सैलरी दी जाती है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com