15 हजार से कम वेतन वाले भी ले सकेंगे आयुष्मान योजना का लाभ, जानें कैसे

       असंगठित क्षेत्र के वे कागगार जिनका वेतन कम है उनको भी आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ मिलेगा। इसके लिए कामगारों का वेतन 15 हजार रुपए से कम मासिक होना चाहिए। कामगारों को योजना का लाभ लेने के लिए ई- श्रम पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा ताकि वे इसके लिए मान्य हो सकें। इसके साथ ही किसी प्रकार के हादसे और बीमारी में होने वाले खर्च से भी मुक्ति मिल जाएगा। जानकारी के मुताबिक, पार्टल पर अपना पंजीकरण कराने के बाद श्रमिक दो लाख रुपए तक का बीमा पा सकेंगे। साथ ही पांच लाख रुपए वार्षिक स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा। सरकारी सहायता भी सरकार की ओर से दी जाएगी। 

कौन-कौन आएंगे असंगठित कामगार में
जानकारी के मुताबिक, जो भी कामगार इस योजना के तहत मान्य होंगे वे 15 हजार रुपए कम मासिक आय वाले होंगे। इनमें निर्माण कार्य करने वाले श्रमिक, घरेलू श्रमिक, रिक्शा चालक, फेरीवाले, प्रवासी, प्लेटफार्म पर कार्य करने वाले, कृषि कार्य करने वाले श्रमिक, मनरेगा के तहत कार्य करने वाले श्रमिक आते हैं। योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए 14434 पर संपर्क किया जा सकता है और www.gms.eshram.gov.in पोर्टल पर जाकर शिकायत कर सकते हैं।

कैसे शामिल होएं योजना में
आयुष्मान योजना के तहत पंजीकरण कराने के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा। लेकिन आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। ई-श्रम पोर्टल पर www.gms.eshram.gov.in पर जाकर आप पंजीकरण करा सकते हैं। साथ ही जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है उसको पंजीकरण के लिए सीएससी पर जाकर कार्य करना होगा। इसमें बायोमैट्रिक के जरिए भी पंजीकरण करा सकते हैं। यह पंजीकरण मुफ्त होगा और इसके बाद श्रम कार्ड को सीएससी कागज पर छाप कर दिया जाएगा। पंजीकरण में 16 से 59 वर्ष के श्रमिक शामिल हो सकते हैं। ईपीएफओ या राज्य बीमा निगम का लाभ न उठाने वाले श्रमिक ही इसमें शामिल होंगे। साथ ही कर्मचारी आयकर दाता न हो और सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com