इतने कम पैसे में शुरू कर सकते हैं एलआइसी की योजना में निवेश, जानिए

निवेश करने के लिए लोग आज भी एलआईसी की ओर जाते हैं। एलआईसी की ओर से किसी न किसी प्रकार की पॉलिसी लाई जाती है जो निवेश के लिए काफी बेहतर होती है। भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी पर लोग काफी भरोसे के लायक समझते हैं और निवेश करते हैं। यह देश का अभी तक का सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। अभी जो निवेश योजना के बारे में हम बात करेंगे उसमें काफी कम पैसे में अच्छा लाभ कमाने का मौका मिल सकता है। आइए जानते हैं।

आधार शिला योजना
एलआईसी की यह योजना काफी पसंद की जा रही है। योजना महिलाओं के बीच काफी तेजी से लोकप्रिय हुई है। प्रतियोजना एलआईसी आधार शिला योजना में महिलाओं का खास ध्यान रखा गया है। एलआईसी इस योजना में आठ से 55 साल तक की महिलाएं भाग ले सकती हैं और निवेश कर सकती हैं। इस योजना के तहत आप रोजाना 29 रुपए में निवेश कर सकते हैं। इस तरह से निवेश करके आप चार लाख रुपए तक लाभ ले सकते हैं।

कैसे मिलेगा लाभ
एलआईसी की आधार शिला योजना में ग्राहक को सिक्योरिटी और बचत दोनों का लाभ मिलता है। हालांकि महिलाएं ही इसका लाभ लेने के लिए अधिकृत हैं। इसके लिए आधार कार्ड भी बना हुआ होना चाहिए। महिलाओं को मैच्योरिटी पर आसानी से उनके मुनाफे का पैसा मिलता है। अगर निवेश के दौरान ही पालिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो योजना के तहत उसकी वित्तीय मदद भी मिलती है। योजना के तहत न्यूनतम 75 हजार रुपए और अधिकतम तीन लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। निवेश के बाद मैच्योरिटी के लिए कम से कम 10 साल और अधिक से अधिक 20 साल का समय है। योजना की अधिकतम मैच्योरिटी 75 साल तक की है। प्रीमियम का भुगतान आप चाहें तो मासिक, छमाही और वार्षिक आधार पर भी कर सकते हैं। अगर आप 30 साल के हैं और 20 साल तक रोज 30 रुपए तक जमा करते हैं तो पहले साल में साढ़े 10 हजार से ज्यादा जमा करेंगे। इसमें कर भी होगा। अगले साल इससे कुछ ज्यादा प्रीमियम देना होगा। आपको 20 साल में दो लाख से ज्यादा जमा करना होगा और मैच्योरिटी के समय आपको करीब चार लाख रुपए मिल सकेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com