Live Lucknow Coronavirus News Update शहर में अब मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 493…

 Live Lucknow Coronavirus News Update: रायबरेली के खीरों क्षेत्र के गाँव रौला निवासी कोरोना संक्रमित युवक की गुरुवार को इलाज के दौरान लखनऊ में मौत हो गयी। संक्रमित युवक मुम्बई में प्राइवेट नौकरी करता था। वह मुम्बई में ही बीमार पड़ गया था।  बीती 3 जून को किराए की कार से अपने घर रौला गांव पहुंचा था । परिवारजनों ने टीबी की बीमारी बताते हुए तीन दिन तक सीएचसी जतुआटप्पा में इलाज कराया।

हालत बिगड़ने पर उसे जिला अस्पताल भेजा गया। वहां उसकी सैम्पलिंग करते हुए इलाज किया गया । राहत न मिलने पर उसे रायबरेली से लखनऊ इलाज के लिए रेफर किया गया । लेकिन परिवारजन लखनऊ न ले जाकर घर ले आये और गुरुबक्सगंज थाना क्षेत्र के गांव कोनसा में एक प्राइवेट डॉक्टर के पास इलाज के लिए ले गए। इस दौरान बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी तो एम्बुलेन्स से उसे लखनऊ इलाज के लिए ले जाया गया । जहां दूसरे दिन उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई । जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा उसके परिवारजनों को बुधवार को एम्बुलेन्स से क्वारनटाइन सेन्टर भेज दिया गया था ।

जिले में कोरोना संक्रमण से यह दूसरी मौत हुई है । इसके पहले ऊंचाहार के सराय अख्तियार गांव के कैंसर पीड़ित वृद्ध की कोरोना से मौत हो चुकी है। सीएचसी अधीक्षक डॉ भावेश सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित युवक के शव को परिवारजनों को न सौंपकर जिला मुख्यालय की स्वास्थ्य विभाग की टीम डलमऊ के गंगा घाटपर अंतिम संस्कार करने के लिए ले जा रही है।

सुलतानपुर तहसील में संक्रम‍ित के आने की सूचना से हड़कंप

सुलतानपुर : जयसिंहपुर  तहसील क्षेत्र के अंतर्गत  कोलुहामऊ गांव निवासी एक व्यक्ति बीते आठ जून को मुंबई से लौटा था। जिला मुख्यालय पर इसकी स्क्रीनिंग कर इसे होम क्वारंटाइन किया गया था।  चिकित्सकों ने इसका ब्लड सैम्पल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा था। गुरुवार को लखनऊ से आई रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला। इसकी जानकारी देने के लिए जिला अस्पताल में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सीबीएन त्रिपाठी ने फोन किया तो पता चला कि उक्त व्यक्ति तहसील में अपने किसी के काम के लिए अधिवक्ता से मिलने आया है। कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना जैसे ही अधिवक्ता व अन्य लोगों को हुई तो तहसील परिसर में अफरा तफरी मच गई। सभी अधिवक्ता व अन्य वादकारी तुरंत तहसील परिसर छोड़कर बाहर भाग निकले। तहसीलदार से वादी व प्रतिवादियों के प्रार्थना पत्रों पर सुनवाई के लिए मना करने लगे। सीएमओ की सूचना पर पहुंची एम्बुलेंस की मदद से कोरोना संक्रमित मरीज को केएनआई में बने एल वन हॉस्पिटल में लाया गया। वहीं सीएमओ के निर्देश पर संबंधित अधिवक्ता को भी क्वारंटाइन करने के लिए निर्देशित किया गया है। सीएचसी के चिकित्सक व तहसील प्रशासन की मदद से अधिवक्ता से संपर्क का प्रयास किया जा रहा है।  एसडीएम राम अवतार ने बताया कि  प्रवासी होम क्वारंटाइन होने के बाद कैसे बाहर निकला इसकी भी जांच कराई जा रही है।  ग्राम पंचायत की निगरानी टीम से पूछताछ हो रही है।

सीएम हेल्पलाइन के नौ कर्मी संक्रम‍ित

राजधानी में बुधवार को सीएम हेल्पलाइन के नौ कर्मियों समेत 22 में कोरोना की पुष्टि हुई। वहीं, ऐशबाग की पीएनटी कॉलोनी व इंदिरानगर के हरिहर नगर में भी वायरस ने दस्तक दे दी है। गोमतीनगर के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के पास साइबर हाइट टॉवर है। इसमें सीएम हेल्पलाइन 1076 का कार्यालय है। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक, दफ्तर में कार्यरत नौ कर्मियों में वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं, चार जीआरपी के जवानों में भी संक्रमण पाया गया। इसके साथ ही तीन मरीज चौपटिया, एक मरीज तिलक मार्ग, एक मरीज पीएनटी कॉलोनी, एक मरीज लालकुआं से, एक मरीज इंदिरानगर के हरिहर नगर व चौक इलाके से दो मरीज वायरस की चपेट में आए हैं। शहर में अब मरीजों की संख्या बढ़कर 493 हो गई है।

17 हजार लोगों का जुटाया स्वास्थ्य ब्योरा

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 3721 घरों का सर्वे किया। इस दौरान 17 हजार 371 लोगों का स्वास्थ्य ब्योरा जुटाया। वहीं, 250 संदिग्ध लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे। लोहिया के संक्रमित कर्मी से हेल्पलाइन पहुंचा वायरस लोहिया संस्थान के कोविड अस्पताल में तैनात कर्मी को कोरोना हो गया था। यह कर्मी मशीन पर मरीजों की चादर व कपड़ों को विसंक्रमित करने का काम करता था। इसके संपर्क में आए लोगों का ब्योरा खंगाला गया। ऐसे में सीएम हेल्पलाइन दफ्तर में काम करने वाली लड़की के संपर्क में आने की जानकारी मिली। यहां लड़की के साथ आने वाली पांच महिला कर्मियों का टेस्ट किया गया। रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं बाद में उसकी शिफ्ट में काम करने वाले 40 कर्मी का सैंपल कलेक्शन किया गया। इसमें कुल नौ लोगों में वायरस की पुष्टि हुई।

800 कर्मियों में मची अफरातफरी

सीएमओ कार्यालय के मुताबिक, सीएम हेल्पलाइन दफ्तर में 800 कर्मियों की लिस्ट सौंपी गई है। इसमें अभी संक्रमित मरीज की शिफ्ट व संपर्क में आए लोगों के टेस्ट किए गए हैं। वहीं, यह संक्रमित नौ लोग किसके संपर्क में आए, इसकी खोजबीन जारी है। ऐसे में दफ्तर में हड़कंप मचा रहा। वहीं, मामला सीएम हेल्पलाइन से जुड़ा होने से स्वास्थ्य विभाग में भी खलबली मची रही। यहां हेल्पलाइन का काम किसी प्राइवेट कंपनी के पास है। सीएमओ के मुताबिक, 24 घंटे के लिए दफ्तर को बंद कर दिया गया है। उसे सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया।

अंबेडकरनगर जिला चिकित्सालय के चीफ फार्मासिस्ट कोरोना पॉजिटिव

संयुक्त जिला चिकित्सालय में कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ता जा रहा है। यहां कार्यरत चीफ फार्मासिस्ट विनय त्रिपाठी की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। बता दें कि संदिग्ध लक्षण मिलने के बाद गत मंगलवार को उन्हें एसपीजीआइ लखनऊ के लिए रेफर कर दिया गया है। उनके साथ परिवारीजन भी जांच कराने के लिए गए हैं। गौरतलब है कि  मंगलवार को ही कोरोना पॉजिटिव रहे सीएमएस डॉ. एसपी गौतम का निधन उपचार के दौरान लखनऊ में हुआ था। जिला चिकित्सालय में पहले से ही चार लोग संक्रमित हैं। अब यह संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

प्रभारी सीएमएस डॉ. पीएन यादव ने बताया कि  विनय त्रिपाठी को जिला चिकित्सालय में प्रारंभिक जांच के बाद एक्स-रे भी किया गया। इसमें संदिग्ध लक्षण मिलने के बाद उन्हें एसपीजीआइ के लिए रेफर कर किया गया था। बताया कि वह परिवारीजन के साथ नगर स्थित अपने आवास से आए थे। इस कारण उनकी पत्नी, बेटा व बेटी भी गए हैं उनकी भी जांच होगी। दूसरी ओर जिले में कोरोना संक्रमण की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। अब तक 93 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से जिला अस्पताल के सीएमएस समेत चार लोगों की माैत भी हो चुकी है। हालांकि 47 लोग इस बीमारी की चपेट में आने के बाद भी स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। राहत की बात है कि अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक डॉ. विजय तिवारी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

बलरामपुर में नर्सिंग होम संचालक की पत्नी कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर : कोरोना संक्रमित नर्सिंग होम संचालक चिकित्सक के पत्नी की रिपोर्ट बुधवार देर रात पॉजिटिव मिली है। जिले में कोरोना के 11 सक्रिय मामले हो गए हैं। सीएमओ डॉ घनश्याम सिंह ने बताया कि उतरौला में गत दिनों नर्सिंग होम संचालक चिकित्सक में कोरोना का संक्रमण पाया गया था। उन्होंने एक संक्रमित मरीज का इलाज किया था। नर्सिंग होम संचालक का इलाज एल वन हॉस्पिटल में चल रहा है। उनकी पत्नी भी कोरोना संक्रमित मिली हैं।

पिसावां क्षेत्र के चड़रा में एक और मिला पॉजिटिव

सीतापुर : बुधवार देर रात को आई रिपोर्ट में एक और प्रवासी श्रमिक कोरोना पॉजिटिव मिला है। इस तरह अब तक जिले में मिलने वाले कुल संक्रमितों की संख्या 45 हो गई है। सीएमओ डॉक्टर आलोक वर्मा ने बताया कि बुधवार रात में आई रिपोर्ट में जो युवक संक्रमित पाया गया है, वह पिसावां क्षेत्र के चड़रा प्राथमिक स्कूल में क्वारंटाइन था। संक्रमित के इलाज के लिए इस प्रवासी श्रमिक कोविड अस्पताल खैराबाद में भर्ती कराया जा रहा है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com