अब दवाएं खरीदना भी मुश्किल, दस फीसद हुई महंगी

महंगाई बढ़ रही है और असर सभी चीजों पर दिख रहा है। पेट्रोल और डीजल के अलावा खाद्य चीजों पर भी काफी असर पड़ा है और इनके दामों में काफी बढ़ोतरी हो चुकी है। अब इसका साया दवाओं और इलाज पर भी पड़ चुका है। यानी दवाओं की कीमत पर भी महंगाई का असर दिखा है और इनकी कीमत काफी बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि अगले माह से दवाओं की नई कीमतें आसनी से पता चल जाएगी। आइए जानते हैं।

किन चीजों के बढ़ रहे हैं दाम
सभी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं तो ऐसे में दवाओं के दाम में कैसे बढ़ोतरी नहीं होती। अप्रैल माह से दवाओं के दाम में कम से कम 10 फीसद की बढ़ोतरी हो सकती है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफे के बाद सीधे तौर पर यह असर पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से शेड्यूल ड्रग की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मंजूरी दी गई है। इसकी वजह से कई अन्य चीजों के दामों पर भी असर पड़ेगा।

इन दवाओं के दाम बढ़ेंगे
जानकारी के मुताबिक, न केवल दर्द बल्कि हृदय से संबंधित दवाओं की कीमत भी बढ़ेगी। साथ ही एंटी बायोटिक में शामिल पैरासिटामोल फिनाइटोइन सोडियम, मेट्रोनिडाजोल जैसी दवा की कीमत भी अब महंगी हो जाएगी। नेशनल फार्मा प्राइसिंग अथारिटी की मानें तो थोक मूल्य सूचकांक में काफी तेजी आई हुई है जिससे यह दवाएं महंगी हो रही हैं। एक अप्रैल 2022 से बढ़ी कीमतों के साथ दवाएं मिलेंगी। बताया जा रहा है कि फार्मा कारोबार से जुड़े लोग काफी समय से दवाओं की कीमतों में बड़ोतरी की मांग कर रहे थे। इसके बाद ही इनमें दस फीसद से ज्यादा बड़ोतरी की गई है। बता दें कि शेड्यूल ड्रग में काफी जरूरी दवाएं होती हैं ऐसे में इनके दाम ऐसे ही नहीं बढ़ सकते बल्कि मंजूरी चाहिए होती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com