मिलिंद सोमन का डाइट चार्ट फ़ॉलो करना आसान, ऐसे बनें फिट

फेमस सुपरमॉडल और फिटनेस फ्रीक मिलिंद सोमन 55 साल की उम्र में भी इतने हेल्दी, फिट, डायनेमिक और डैशिंग कैसे दिखते हैं? 50 की उम्र पार करने के बाद भी हजारों किलोमीटर दौड़ने की एनर्जी उनमें कहां से आती है. आखिर उनकी फिटनेस का राज क्या है? भारत के फिटनेस आइकन माने जाने वाले मिलिंद सोमन फ़िटनेस इवेंट्स और एथलेटिक्स में भागीदारी के लिए पूरे भारत में फेमस हैं. मिलिंद अपने फैंस को भी फिटनेस के लिए हमेशा इंस्पायर करते रहते हैं. मिलिंद ने अपने फैंस के लिए इंस्टाग्राम पेज पर अपना डाईट चार्ट शेयर किया. मिलिंद ने लिखा कि “आपमें से बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं क्या खाता हूँ, इसलिए ये पोस्ट आपके लिए है.” मिलिंद ने अपनी पोस्ट में अपने पूरे दिन का डाइट चार्ट शेयर किया. क्या आप भी मिलिंद के डाइट चार्ट के बारे में जानना चाहते हैं? मिलिंद सोमन अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस्ड डाइट के साथ खूब एक्सरसाइज में विश्वास करते हैं. तो आइये जानते हैं मिलिंद के हेल्दी डाइट चार्ट के बारे में-

दिन की शुरुआत- मिलिंद ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर जानकारी दी कि वे अपने दिन की शुरुआत लगभग आधा लीटर पानी के साथ करते हैं. एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. तो यहां हमें पता चलता है मिलिंद का पहला फ़िटनेस सीक्रेट.

नाश्ता- मिलिंद ने अपनी पोस्ट में बताया कि वे अपना ब्रेकफास्ट सुबह 10 बजे के आस-पास करते हैं. अपने नाश्ते में मिलिंद कुछ सूखे मेवे, एक पपीता और सीजनल फ्रूट लेते हैं. जैसे गर्मी के मौसम में चार आम.

दोपहर का खाना- एक पौष्टिक ब्रेकफास्ट के बाद मिलिंद दोपहर में 2 बजे के आसपास अपना लंच करते हैं. इसमे मिलिंद दाल के साथ खिचड़ी खाना पसंद करते हैं. और कोई भी सीजन का एक फल. मिलिंद ने आगे बताया कि जिस दिन वे चावल नहीं खाते उस दिन वे सामान्य रूप से सब्जी और दाल के साथ छः चपातियां खाते हैं. मिलिंद सोमन अपने लंच में मांसाहार का सेवन बहुत कम करते हैं, जैसे कि महीने में एक बार चिकन या मटन का एक टुकड़ा या फिर एक अंडा.

शाम का नाश्ता- पूरे दिन की थकान के बाद अपने आप को रिफ्रेश करने के लिए मिलिंद गुड़ की मिठास के साथ एक कप ब्लैक टी लेते हैं. मिलिंद का चाय टाइम ठीक 5 बजे होता है क्योंकि ये समय के बहुत पाबंद है.

डिनर- मिलिंद अपना डिनर शाम को 7 बजे करते हैं. डिनर टाइम में मिलिंद सब्जियां खाते हैं. बहुत ज्यादा भूख लगने पर वो उसमें खिचड़ी मिला लेते हैं. वो रात मैं नॉनवेज कभी नहीं खाते.

सोने से पहले- अपनी दिनचर्या के अंत में, सोने से पहले मिलिंद एक गिलास गर्म पानी में हल्दी और गुड़ डालकर पीते हैं.
खाने की इन चीजों से दूर रहते हैं- मिलिंद ने अपनी फ़िटनेस के राज साझा करते हुए आगे बताया कि वे रिफाइंड एवं बाज़ार में मिलने वाले प्रॉसेस्ड व पैक्ड नहीं खाते. वे कभी भी ठंडा पानी नहीं पीते और सॉफ्ट ड्रिंक्स व अल्कोहल से पूरी तरह दूर रहने की कोशिश करते हैं. जो वो 20 साल पहले छोड़ चुके हैं. मिलिंद ने बताया की कोविड के समय उन्होंने अपनी डाइट में दिन में चार टाइम काढ़ा ऐड कर दिया था.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com