बैंक से ज्यादा कहां मिलेगा ब्याज, जानिए

पिछले कुछ सालों से हर बचत पर सरकार की कैंची चली है और कई योजनाओं में मिलने वाले ब्याज को कम कर दिया गया। यहां तक भविष्य निधि पर भी सरकार ने काफी कटौती की है जिससे नौकरीपेशा लोगों के लिए चिंता की बात हो गई। इधर बैंकों में भी बचत योजनाओं पर काफी कटौती की गई है। इससे बचत करने वाले भी थोड़े हैरान हैं। लेकिन आज आपको बताउंगा कि बैंक से कहीं और जाकर भी आप अच्छा ब्याज पा सकते हैं। आइए जानते हैं कहां।

पोस्ट आफिस की कई योजनाएं शानदार
बैंक से ज्यादा पोस्ट आफिस की योजनाओं पर लोगों की नजर है। यहां का ब्याज दर बैंक की एफडी से अच्छा बताया जा रहा है। इसमें निवेश करना अच्छा हो सकता है। भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक आफ बड़ौदा बैंक में सावधि जमा की ब्याज दरों में थोड़ी बढ़ोतरी हुई थी ऐसे में लोग किसी भी बैंक में एफडी करवा सकते हैं, लेकिन आपको पोस्ट आफिस में इससे अधिक ब्याज मिल सकता है। इसके बारे में भी आपको जानना चाहिए।

इस योजना के बारे में जानें
पोस्ट आफिस में चलने वाली राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाते पर 6.7 फीसद तक का ब्याज मिल रहा है। यह भी एक तरह का एफडी ही कहलाता है। इसमें आप निश्चित अवधि के लिए पैसा जमा करते हैं तो अपाको निश्चित रिटर्न भी मिलता है। खाते की अवधि एक से पांच साल के लिए होती है और इसमें 5.5 से लेकर 6.7 फीसद तक का ब्याज दर मिलता है। इसमें सौ रुपए का निवेश कम से कम कर सकते हैं। साथ ही अगर एफडी पर मिलने वाला ब्याज 40 हजार रुपए से कम है तो उस पर टैक्स भी नहीं है। यह सीमा 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए तय की गई है। 60 से अधिक उम्र के लोग 50 हाजर रुपए की आय अगर एफडी से प्राप्त करते हैं तो वह कर मुक्त है। इससे ज्यादा पर 10 फीसद का टीडीएस काटा जाता है। वहीं, पांच साल की निवेश में टैक्स से भी राहत मिलती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com