NETFLIX ने कम किए प्लान के रेट, अब मनोरंजन और सस्ता

        ओटीटी प्लेटफार्म की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कंपनी नेटफिलक्स ने भारत में अपने चार्ज और कम कर दिए हैं। जहां एक तरफ मोबाइल नेटवर्क कंपनियों ने अपने यहां इंटरनेट और प्लान के दाम बढ़ाए हैं वहीं नेटफिलक्स जैसी पसंदीदा ओटीटी प्लेटफार्म ने प्लान के दाम कम करके लोगों को चकित कर दिया है। हालांकि इसके पीछे क्या कारण है इसे साफ तौर पर नहीं बताया जा रहा है लेकिन प्लेटफार्म बाजार के बढ़ने और नेटफिलक्स ने हर भारतीय तक अपनी पहुंच बनाने के लिए यह दांव चला है। नई कीमतों की घोषणा कर दी गई है और लागू भी हो गई है। आइए जानते हैं।

60 फीसद तक कम हुए दाम
नेटफिलक्स ने भारत में अपने सब्सक्रिप्शन में कटौती की है। यह करीब 60 फीसद तक की कटौती बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, पहले जहां मोबाइल प्लान 199 रुपए का था वह अब 149 रुपए का कर दिया गया है। इससे लोगों को करीह 50 रुपए तक की राहत मिल गई है। वहीं नेटफिलक्स अपनी महंगी सर्विस को लोगों तक पहुंचाने और अपना दीवाना बनाने के लिए बेसि प्लान में भी कटौती कर रही है। बेसिक प्लान के दाम जहां 499 रुपए से शुरू थे अब वह 199 रुपए हो गया है। इससे आप नेटफिलक्स को मोबााइल के अलावा लैपटाप, कंप्यूटर और टीवी पर भी देख सकते हैं। वहीं स्टैंडर्ड प्लान जो 649 रुपए का था उसे 499 रुपए कर दिया गया है और 799 रुपए वाला प्रीमियम प्लान अब लोगों को 649 रुपए में मिलेगा। नेटफिलक्स ने नए दर लागू होने से काफी कड़ी टक्कर अन्य प्लेटफार्म को मिलने वाली है।

अन्य प्लान में क्या क्या
नेटफिलक्स के 149 रुपए वाले प्लान में 480पी रिजाल्यूशन वाले मोबाइल या टैबलेट पर ही चलेगा। केवल एक बार में एक डिवाइस में ही चल सकेगा। बेसिक प्लान 199 रुपए वाला भी 480 रिजाल्यूशन पर चलेगा। लेकिन इसे टीवी और कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें भी एक डिवाइस इस्तेमाल होगी। 499 रुपए वाले प्लान में 1080 रिजाल्यूशन होगा और एक साथ दो डिवाइस में चल सकेगी। यह सभी चीजों पर सपोर्ट करेगा। 649 रुपए वाला प्रीमियम प्लान में चारडिवाइस में चला सकेंगे और 4के रिजाल्यूशन पर भी चलेगा। इसे आप किसी पर भी देख सकते हैं। बता दें कि अभी डिज्नी हॉटस्टार अभी 499 रुपए एक साल का प्लान मोबाइल में दे रहा है। वहीं अमेजन प्राइम 999 रुपए में एक साल और 129 रुपए में एक माह का प्लान दे रहा है। जी5 और सोनी लिव के प्लान भी नेटफिलक्स के अपेक्षा सस्ते हैं, लेकिन कटेंट के मामले में अभी भी नेटफिलक्स आगे चल रहा है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com