पानी से ना करें इन चीजों को साफ, होगा नुकसान 

पानी को सबसे पावरफुल क्लेंजर माना जाता है, इसलिए या हमेशा लोगों के लिए पहली पसंद बना रहता है. घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनकी साफ़-सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं जाने अनजाने में हमने किन-किन चीजों को पानी से साफ़ कर दिया होगा. LP

ज्वेलरी

ज्वेलरी साफ़ करने के लिए अक्सर साबुन और पानी का इस्तेमाल किया जाता है. ये सही तरीका नहीं है. पानी से साफ़ करने से इनकी चमक गायब होने लगेगी. अगर ज्वेलरी पुरानी हो तो इसे साफ़ करने के लिए पानी के बजाय किसी ख़ास क्लेंज़र का प्रयोग करें.

लकड़ी के फ्लोर

लकड़ी के फ्लोर लो साफ़ करने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें. इससे लकड़ी में नमी आ जाती है, जिसकी वजह से यह फूल जाता है और इससे रंग उड़ने की भी संभावना रहती है. पानी के बजाए क्लीनर का उपयोग करें.

लेदर आइटम 

अगर आप लेदर के जूतों की सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उनमें दरारें आने लगेंगी. इसलिए लेदर आइटम को पॉलिश करने के लिए नारियल का तेल का उपयोग करें.

फर्नीचर आइटम

घर में अक्सर टेबल, कुर्सी जैसी हाउसहोल्ड आइटम होते हैं. इनपर गलती से पानी या फिर चाय जैसी चीजें गिर जाए तो ये जल्दी ख़राब हो सकते हैं. यह जल्दी टूट भी सकतें हैं. पानी की जगह आप चाहें तो माइक्रफाइबर कपड़ों का उपयोग कर सकतीं हैं.

पीतल और चांदी 

कई ऐसे बर्तन होते हैं जिनपर चांदी का पानी चढ़ाया गया होता है. इसके अलावा तांबे के बर्तन पर भी. अगर आप इनकी साफ़-सफाई के लिए पानी का यूज़ कर रही हैं तो तुरंत बंद कर दें. इसके लिए आप क्वालिटी वाले पीतल या चांदी की पॉलिश को उपयोग करें.

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट  

इंस्ट्रूमेंट लंबे वक़्त तक चलते हैं, अगर इनकी रखरखाव और साफ़-सफाई का ख़ास ख्याल रखा जाए. इसलिए पानी के बजाए क्लीनर का उपयोग करें जो उनकी साफ़-सफाई के लिए बनाया गया हो.

इलेक्ट्रॉनिक आइटम

स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम को पानी से साफ़ नहीं करना चाहिए. ध्यान रखें कि यह बेहद जरूरी है, क्योंकि कई बार पानी अंदर चला जाता है. जिससे मदरबोर्ड ख़राब होने का डर रहता है. इलेक्ट्रॉनिक आइटम को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़ों का इस्तेमाल करें.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com