Whatsapp पर अब आपकी चैट हुई और सुरक्षित, जानें कैसे

           पिछले दिनों वाट्सऐप की नई नीति को लेकर इतना विरोध हुआ कि लोगों ने इसे अनइंस्टाल करना शुरू कर दिया और दूसरे चैटिंग ग्रुप की ओर बढ़ने लगे। भारत में अपना बिजनेस खोता देख वाट्सऐप ने अपनी नीति बदली और कदम पीछे की ओर खींच लिए। उसने लोगों को बताया कि वह उनकी बातों और चैट को सुरक्षा प्रदान करेगा न कि उनका लीक होने का डर है। इसके बाद से वाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए फीचर ला रहा है ताकि उनका विश्वास बढ़े। अभी हाल ही में वाट्सऐप ने आइओएस और एंड्रायड यूजर्स के लिए एक नया फीचर बनाया है ताकि उनकी एंड टू एंज एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप को रोलआट किया जा सके। आइए जानते हैं।

नहीं देख सकता कोई आपकी चैट
वाट्सऐप के इस नए फीचर में काफी खास बात है। गुरुवार को ही फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस बारे में जानकारी दी है। वाट्सऐप फेसबुक कंपनी की ही है। बताया गया है कि वाट्सऐप आइओएस और एंड्रायड यूजर के लिए एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैक अप को रोल आउट करेगी। यान की अगर यूजर चाहता है तो आइक्लाउट और गूगल ड्राइव में सुरक्षा का एक विकल्प को बनाएगा। इस नए फीचर से अब एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड और अच्छी तरह से काम करेगा।

कैसे करेगा काम
इसके लिए आपको अपना पासवर्ड या 64 डिजिट एन्क्रिप्शन चाभी के साथ अपने बैकअप को भी संभाल कर रख सकते हैं। और अच्छी बात ये है कि आप इसे जानते हैं। न वाट्सऐप और न बैकअप सर्विस प्रोवाइडर इस बैकअप को पढ़ सकेंगे। इसे खोलने के लिए कोई चाभी तक नहीं पहुंच सकता। इसे बनाने का तरीका भी है। सेटिंग पर जाएं और चैट में जाकर चैट बैकअप खोलें और एंड टू एंड एनक्रिप्टेड बैकअप पर जाएं। अब कन्टीन्यू पर जाएं और पासवर्ड या चाबी बनाने के लिए निर्देश का पालन करें। डन करने के बाद बैकअप तैयार होने का वेट करें और हो सकता कि आपको पावर सोर्स से जुड़ना पड़े। अगर आप वाट्सऐप चैट को गुम  कर देते हैं या फिर पासवर्ड या चाभी बूल जाते हैं तो बैकअप रिस्टोर नहीं हो सता। वाट्सऐप पासवर्ड को रिसेट नहीं करता है। इसे बंद करने के लिए सेटिंग में जाकर चैट में जाकर बैकअप तक जाएं और आॅफ कर दें और अपना पासवर्ड डालें। पुष्टि के बाद यह बंद हो जाएगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com