अब आया प्रदूषण से बचाने वाला हेलमेट, जनिए कीमत

प्रदूषण अब खतरनाक रूप लेता जा रहा है। पिछले दिनों विदेशी एजंसी की एक रिपोर्ट में भारत के दिल्ली और कोलकाता को सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बताया गया, जहां कुछ लोगों की मौत प्रदूषण की वजह से हो गई। ऐसे में स्थिति को देखते हुए अब नई तकनीक आ रही है। इसमें प्रदूषणरोधी हेलमेट को लाया गया है। यह हेलमेट प्रदूषण को आपके नाम और मुंह तक जाने से रोकेगा और साथ ही आपकी दुर्घटना से रक्षा करेगा। आइए जानते हैं।

कितना हाइटेक है हेलमेट
मोटरसाइकिल चलाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। प्रदूषण के दौरान ही सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। ऐसे में दिल्ली स्थित स्टार्ट्प शेलियोस टेक्नोलैब ने एक प्रदूषणरोधी हेलमेट बनाया गया है। इसमें ब्लूटूथ सक्षम ऐप होगा जो हेलमेट की सफाई की आवश्यकता होने पर भी बताता है। साथ ही यह पीयूआरओएस टाइटल वाला होगा। इसमें एक ब्लोअर फैन और फिल्टर झिल्ली, इलेक्ट्रानिक सर्ट और चार्जिंग पोर्ट भी होगा। यह हेलमेट के पीछे लगे शुद्धिकरण सिस्टम से पीएम को कैच करेगा और साफ हवा बाइकर तक पहुंचाएगा।

कीमत क्या होगी
हेलमेट के लिए व्यवसायीकरण के लिए भी हस्ताक्षर किए गए हैं। यह मूल उपकरण निर्माताओं के साथ होगा। टेक्नोलाजी रेडीनेस स्तर 9 पर उत्पाद को उपयोगिता का पेटेंट दिया गया है। यह हेलमेट की कीमत 4500 रुपए पर बेचा जाएगा। बताया जा रहा है कि शेलिओस ने उत्पाद को बाजार में लाने के लिए रायल एनफील्ड मोटरसाइकिल के साथ भागीदारी की है। शेलिओस टेक्नोलैब के संस्थापकों ने हवा की गुणवत्ता की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए बनाया है। दिल्ली में सर्दियों के दौरान काफी दिककत होती है। हेलमेट की ओर से बताया गया है कि यह हेलमेट काफी सहायता करने वाला है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com