5G phone: भारत में धूम मचा चुकी ये कंपनी जल्द रही 5जी फोन

     मौजूदा समय में हर कंपनी 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने में जुटी हुई है। मोबाइल नेटवर्किंग कंपनी रिलायंस जियो की गूगल के साथ स्मार्टफोन लाने की घोषणा के बाद एक और कंपनी अपना 5जी फोन लाने जा रही हैै। भारत में 5जी के परीक्षण के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में कंपनियां पीछे नहीं रहना चाहती। जो कंपनी अपना 5जी स्मार्टफोन लाने जा रही है वह किसी वक्त भारत में अपने मजबूत और टिकाऊ फोन से काफी धूम मचा चुकी है। जी हां, नोकिया कंपनी अपना काफी सही दामों पर 5जी स्मार्टफोन ला रही है। आइए इसकी लॉन्चिंगी की तिथि और तैयारी क्या है और फोन की खासियत के बारे में जानते हैं। 

भारत से पहले चीन में आएगा यह फोन

एक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, नोकिया फोन की कंपनी एचएमडी ग्लोबल की ओर से यह जानकारी साझा की गई है कि वे बाजार में जल्द ही नया 5जी फोन लाने जा रहे हैं। फोन की खासियत और दाम के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। बताया जा रहा है कि 5जी के पोर्टफोलियो में अपने आप को शामिल करने के लिए कंपनियां जी जान से जुटी हुई हैं। इस फोन को पहले चीन में लॉन्च करने की तैयारी है। यह 11 नवंबर तक वहां बिकने लगेगा। भारतीय बाजार में इसको आने में थोड़ा समय लग सकता है। बताया जा रहा है कि कंपनी इसे नोकिया 9.3 के नाम से लॉन्च कर सकती है। हालांकि चीनी बाजार में फोन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।

भारत में लॉन्च किया नोकिया जी20

नोकिया ने भारत में हाल ही में अपना किफायती कीमत वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया है। यह फोन काफी सही दाम पर मिल जाएगा। हालांकि इसकी बुकिंग शुरू हो गई है और जल्द ही यह आपके हाथों में होगा। जानकारी के मुताबिक, बुधवार सात जुलाई से फोन की प्री बुकिंग शुरू हो गई है। लोग इसे नोकिया की आॅफिशियल वेबसाइट के अलावा अमेजॉन इंडिया से भी खरीद सकते हैं। बताया जा रहा है कि भारत में यह सात सितंबर से बाजार में आ जाएगा, फिर इसे आप कहीं से भी खरीद सकते हैं। इसकी खासियत है कि यह 4जीबी रैम और 64जीबी सिंगल स्टोरेज में आ रहा है। इसकी कीमत 12 हजार 999 रुपए बताई जा रही है। यह दो रंगों के विकल्प में मौजूद है जिसमें एक नाइट और दूसरा ग्लेशियर शामिल है।

जी20 में क्या है खास

13000 रुपए तक की रेंज में यह एक अच्छा फोन बताया जा रहा है। बाजार विशेषज्ञों की मानें तो यह एक स्मार्टफोन हैं और इसमें 6.5 इंच की एचडी प्लस स्क्रीन मौजूद है। यह फोन आॅक्टा कोर मीडिया टेक 635 प्रोसेसर के सपोर्ट के साथ मिल रहा है। इसमें आपको एक क्वाड कैमरा सेटअप मिलेगा और यह 48 मेगापिक्सल का है। साथ ही 5 मेगापिक्सल की अल्ट्रा वाइड लेंस आपको फोन में मिलेगी। साथ ही 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी मिलेगा। आगे 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। इसकी बैटरी बैकअप 5050एमएएच की है। हालांकि नोकिया के फोन पहले भी बैटरी के मामल में काफी लाजवाब रहे हैं इस लिहाज से कंपनी दावा कर रही है कि एक बार चार्ज करके आप इसे तीन दिन तक इस्तेमाल कर पाएंगे। इंटरनेट यूज में यह कितने दिन रहेगी इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी गई  है। इसके अलावा आपको फोन के साथ 3.5 मिमी हेडफोन जैक दिया जा रहा है और दो सिम सपोर्ट भी मिलेगा। इसमें यूएसबी टाइप -सी चार्ज लगेगा।

-GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com