उत्‍तर भारत भीषण गर्मी से परेशान,जानें अपने शहर का हाल

दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत के कई इलाके भीषण गर्मी से परेशान हैं। पारा 40 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास छू रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आगे भी कुछ दिनों में हालात ऐसे ही रहने वाले हैं। गर्मी ज्‍यादा पड़ने के पीछे बारिश का न होना वजह बताई जा रही है। गर्मी से सबसे बुरा हाल राजस्‍थान का है। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। राजस्‍थान में तो हालात बहुत ज्‍यादा खराब हैं। ज्‍यादातर इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। आगे भी राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मध्‍य और पश्चिम भारत में अभी अगले 4-5 दिनों में यही स्थिति रहने वाली है।

मौसम विभाग के मुताबिक, लंबे समय तक शुष्क मौसम के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी बढ़ गई है। अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में लू चलने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है। सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर ‘भीषण लू’ की घोषणा की जाती है। 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का आज का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हीट वेव के आसार हैं। वहीं, एक अप्रैल को राजधानी में मौसम में हल्का बदलाव आएगा और तेज हवाएं चलेंगी।

जानें- अचानक क्‍यों बढ़ी है गर्मी?

दिल्ली में मार्च में बारिश कम होने की वजह से गर्मी बढ़ी है। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मार्च में औसतन 15.9 मिमी बारिश होती है। पिछले साल 30 मार्च को शहर का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो कम से कम 13 साल में इस महीने में सबसे ज्यादा था

आगे क्‍या रहने वाली है स्थिति?

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू जैसी स्थिति रह सकती है। मध्‍य महाराष्‍ट्र, झारखंड और ओडिशा के अंदरूनी इलाकों में यही स्थिति 1 अप्रैल तक बने रहने के आसार हैं। धीरे-धीरे लगातार गर्मी में इजाफा हो रहा है। राजस्थान के ज्‍यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। मौसम विभाग चेतावनी दे चुका है कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का जोर अभी कुछ दिन जारी रहेगा। इसके तहत राज्य के ज्‍यादातर हिस्सों में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी की गई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com